featured यूपी

मानबेला में बोले सीएम योगी, 2022 तक हर गरीब के पास होगी अपनी छत

मानबेला में बोले सीएम योगी- 2022 तक हर गरीब के पास होगी अपनी छत, किसी को भी फुटपाथ पर सोने नहीं दिया जाएगा

गोरखपुर। गोरखपुर के मानबेला में एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाभार्थियों को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का प्रमाण पत्र दिया।

इस मौके पर सीएम योगी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उनकी सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 2022 तक सभी गरीब-मजदूर के पास सर ढंकने के लिए अपना खुद का पक्का मकान होगा। उन्होंने कहा कि अब किसी भी मजदूर और गरीब को फुटपाथ पर नहीं सोने दिया जाएगा।

’40 लाख लोगों को दे दिए मकान’

सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने अब तक ग्रामीण और शहरी इलाकों को मिलाकर कुल 40 लाख लोगों को पक्के मकान दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के जीवन में सुगमता और आनंद लाने के लिए केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है।

सीएम योगी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के आवास के पात्र लोगों को ढाई लाख दिए जाते हैं, इसमें डेढ़ लाख सरकार देती है और एक लाख प्रदेश सरकार देती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पत्रकारों, वकीलों और शिक्षको के अलावा कामगारो को आवास योजना का लाभ पहुंचा रही है।

‘गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर बना रही सरकार’ 

उन्होंने कहा कि सरकार आवास, बिजली, शुद्ध पेयजल, अच्छी स्कूली शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार युवाओं को रोजगार देने का भी तीव्र गति से प्रयास कर रही है।

केंद्रीय मंत्री ने की सीएम योगी की तारीफ

इस मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय शहरी कार्य आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्तर प्रदेश के आंकड़े सर्वेश्रेष्ठ हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने हर भारतीय के लिए अपना आवास होने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

उन्होंने सीएम योगी की तारीफ की और कहा कि यूपी ने विकास का जो शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया है वो सभी के लिए मिसाल बन गया है। यूपी में जो लोग आवास से वंचित हैं उनको भी जल्द आवास उपलब्ध करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से की बातचीत

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पीएम आवास योजना के 20 लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी और प्रमाण पत्र वितरित किए।

इस दौरान सीएम योगी ने सभी लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने लाभार्थियों से पूछा कि अब आवास में रह रहे हैं ना। साथ ही कहा, बच्चों को स्कूल भेजिए, बेहतर शिक्षा दिलाइए।

एक लाभार्थी से उन्होंने कहा कि जो केंद्रीय मंत्री आए हैं इन्होंने ही आप लोगों को आवास दिया है। एक दूसरे लाभार्थी से मुख्यमंत्री ने कहा कि मकान अच्छा मिल गया है, तो मेहमान भी अधिक आने लगे होंगे।

सीएम योगी ने किया हास-परिहास

मीडियाकर्मियों द्वारा लाभार्थियों से फ़ोटो खिंचाने के लिए सामने देखने की बात कहने पर सीएम योगी ने परिहास करते हुए कहा कि इन लोगों ने सांसद रविकिशन की तरह ट्रेनिंग नहीं ली है, तो एक लाभार्थी को सामने करते हुए उन्होंने कहा कि आपकी फोटो भी वैसी ही आएगी, जैसी रविकिशन जी की आती है।

पीएम आवासों का किया निरीक्षण

कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने मानबेला में पीएम आवास योजना के तहत बने आवासों का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर आवास को अच्छी क्वालिटी का बनाने की सख्य हिदायत भी दी।

Related posts

Good News: मोबाइल फोन निर्माण में यूपी का दबदबा, 60 फीसदी का अकेले निर्यात

Aditya Mishra

ICSE/ISC 1st Semester Result 2022 Declared: CISCE ने जारी किया 10वीं 12वीं का रिजल्ट, जानिए कैसे करें चेक

Neetu Rajbhar

मसूद अजहर पर प्रतिबंध को लेकर चीन का नया बहाना

bharatkhabar