January 28, 2022 10:34 am
featured देश

चक्रवाती तूफान ‘यास’ का खतरा, पीएम मोदी ने की समीक्षा-भारतीय नौसेना तैयार

pm modi चक्रवाती तूफान ‘यास’ का खतरा, पीएम मोदी ने की समीक्षा-भारतीय नौसेना तैयार

चक्रवाती तूफान तौकते के बाद चक्रवाती यास का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान यास के गंभीर तूफान के बदलने और 26 मई तक ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की आशंका जताई है। जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें गृह मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहे।

पीएम ने ‘यास’ से निपटने को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। इसको लेकर अधिकारियों, टेलीकॉम, पावर, सिविल एविएशन, अर्थ साइंस मंत्रालयों के सचिवों के साथ भी चर्चा की गई।

भारतीय नौसेना पूरी तरह तैयार

चक्रवाती तूफान यास के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही इससे निपटने के लिए NDRF ने पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा में टीमों की तैनाती शुरू कर दी है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय नौसेना ने अपने पोतों और विमानों को तैयार रखा है। जिससे प्रभावित इलाकों में सहायता पहुंचाई जा सके।

26 मई की शाम तक आने की संभावना

बता दें मौसम विभाग ने कहा कि 26 मई की शाम तक ये तूफान दोनों राज्यों और पड़ोसी देशों के तट को पार कर सकता है। वहीं जल्द इसके बंगाल की खाड़ी के पूर्व मध्य क्षेत्र पर केंद्रित होने की आशंका है। जो 24 मई तक ये चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। आईएमडी ने कहा कि 26 मई की शाम के आसपास इसके पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा और बांग्लादेश के तटों को पार करने की ज्यादा संभावना है। इस दौरान हवा की गति 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

समुद्र में उठ सकती हैं ऊंची लहरें

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी, ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट पर समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठ सकती हैं। वहीं महाराष्ट्र कोंकण और गोवा में 24 और 25 मई को तेज हवाएं चलने और बिजली गरजने के साथ बारिश होने का अनुमान है। साथ ही महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्से में अगले 5 दिन में तापमान 2 डिग्री से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा। और राजस्थान के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में बारिश होने का अनुमान है।

Related posts

Farmers Protest: गाजीपुर और आसपास के इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद, भूख हड़ताल पर किसान

Aman Sharma

खुलासा: हनीप्रीत के साथ मिलकर आदित्य इंसा ने रची थी हिंसा की साजिश

Pradeep sharma

पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर का ऐलान, मुख्‍यमंत्री योगी के खिलाफ लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

Shailendra Singh