featured यूपी

रोजगार की तलाश होगी खत्म, शिक्षक भर्ती के 15 हजार पदों पर करें आवेदन

रोजगार की तलाश होगी खत्म, शिक्षक भर्ती के 15 हजार पदों पर करें आवेदन

लखनऊ: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नौकरी का बड़ा अवसर आ गया है। शिक्षक भर्ती के माध्यम से कई पद भरे जाने हैं। जिसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर सूचना जारी हो चुकी है।

टीजीटी और पीजीटी पदों पर होगी भर्ती

इस शिक्षक भर्ती में टीजीटी और पीजीटी के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा 15,198 पदों पर नियुक्ति होनी है। जिसमें टीजीटी के 12,603 पद और पीजीटी के 2,595 पद निर्धारित किये गए हैं। यह संशोधित विज्ञापन चार महीने के बाद जारी किया गया है।

टीजीटी के लिए B.Ed बीटीसी के साथ ग्रेजुएशन की आवश्यकता होगी। वहीं पीजीटी भर्ती के लिए B.Ed के साथ परास्नातक भी होना अनिवार्य है। यह सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है, जहां से अभ्यर्थी आवेदन भी कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल

इन पदों के लिए सभी इच्छुक अभ्यर्थी 11 अप्रैल तक आवेदन कर पायेंगे। पार्ट-1 और पार्ट-2 दोनों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि यही है। इस भर्ती में चयन प्रक्रिया को लिखित परीक्षा के माध्यम से पूरा किया जायेगा। प्रश्न पत्र 500 अंको का होगा, जिसमें 150 प्रश्नों के आधार पर चयन होगा।

प्रक्रिया में कुछ विवाद होने के कारण विज्ञापन को दोबारा संशोधित करके जारी किया गया है। प्रत्येक सवाल चार अंकों के होंगे और सभी फ्रेश और अन्य अभ्यर्थियों की मार्किंग एक जैसी होगी। चयन के लिए आयु का निर्धारण 1 जुलाई 2021 की तिथि के हिसाब से किया जायेगा।

Related posts

भारत और कतर के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर

bharatkhabar

मिशन 2019 को लेकर BJP ने निकाली तिरंगा यात्रा

Breaking News

दिल्लीः मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए बनाया नया प्लान

mahesh yadav