137f54fa b0c0 47a3 9636 7e770de17fe8 जानिए क्या है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया, लाइसेंस के लिए होगा ऑनलाइन टेस्ट
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली। आज के समय में गाड़ी चलाने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी हो गया है। क्योंकि अगर आपके पास नहीं है तो आपका भारी चालान कट सकता है। जिसके चलते वाहन चलाने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है। इसके साथ ही हम आपको बताने वाले है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको फीस जमा किए जाने के बाद स्लॉट के हिसाहब से आरटीओ दफ्तर में जाकर ऑनलाइन टेस्ट देना होता है। इस टेस्ट में यातायात के नियमों तथा यातायात के चिन्हों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। पहले आपको लर्निंग लाइसेंस दिया जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल रहते हैं। वैसे ड्राइविंग लाइसेसं एक तय प्रक्रिया के तहत ही जारी किया जाता है।

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट जरूरी –

बता दें कि सबसे पहले वाहन चालक को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। हालांकि लर्निंग लाइसेंस बनवाने को लेकर लोग काफी दुविधा में रहते हैं। उन्हें कंफ्यूजन रहती है कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी क्या उन्हें परमानेंट लाइसेंस बनवाने वाली प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है यानी ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। लेकिन ऐसा नहीं है बता दें कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट नहीं लिया जाता है बल्कि ऑनलाइन टेस्ट लिया जाता है। दरअसल ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पहली बार लाइसेसं हासिल करने के लिए कंप्यूटर पर ही एक टेस्ट दिया जाता है। इस टेस्ट में अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाता है। टेस्ट में आपसे आठ से दस सवाल पूछे जा सकते हैं। जिनमें से आपको सात सवालों का सही जवाब देना अनिवार्य है। सात सवालों के सही जवाब देने के बाद आप पास हो जाते हैं। लर्निंग लाइसेंस की वैलिडिटी 6 माह होती है और इसके बाद आप परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए फीस 200 रुपये हैं।

इस बेवसाइट पर करें आवेदन-

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बेहद सरल है। इसके लिए राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। https://parivahan.gov.in/sarathiservice10/stateSelection.doपर जाएं। यहां राज्यों की लिस्ट दी गई है। सबसे पहले अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद लर्नर के लिए ऑप्शन होता है।  वहां क्लिक करने पर पूरा फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म भरने के बाद एक नंबर जेनरेट होगा जिसे सेव कर लें। यहां आपको उम्र प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ, अटैच करना होगा।  इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद अपना फोटो और डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना होगा। इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करना होता है।  स्लॉट का सेलेक्शन करने के दौरान फीस भरनी होती है. इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज आएगा, उसे सेव कर लें।

Twitteet ने जारी की Twitter पर नंवबर 2020 की सक्रियता रिपोर्ट, पाॅलिटिक्स कैटेगरी में पीएम मोदी रहे टाॅप पर

Previous article

नेपाल में छाए राजनीतिक संकट के बादल, नए साल पर पीएम केपी ओली कर सकते हैं भारत का दौरा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.