खेल

भारत में फुटबॉल क्षितिज के विस्तार में क्रांतिकारी कदम है “बेबी लीग

football

नई दिल्ली। जमीनी स्तर पर फुटबॉल के विकास को ध्यान में रखते हुए, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) बच्चों की प्रतियोगिता “बेबी लीग” लेकर आ रहा है। बेबी लीग फुटबॉल क्षितिज के विस्तार में एक क्रांतिकारी कदम है, जिससे युवा खिलाड़ियों को जूनियर लीग पर स्पष्ट रास्ता दिया जा रहा है। बेबी लीग में अंडर-6, अंडर-8, अंडर-10 और अंडर-12 उम्र वर्ग के बच्चे हिस्सा ले सकेंगे। लीग के पहले सीजन का आयोजन मिजोरम के फुटबॉल प्रेमी जिले “चामफाई” में किया जाएगा। इस लीग की खास बात है कि इस लीग की हर टीम में एक खिलाड़ी लड़की होनी जरुरी है।

football
football

बता दें कि इस लीग को अंडर-13 और अंडर-15 आई लीग के साथ शुरू किया जाएगा। युवा खिलाड़ियों के पास एक ऐसा मंच है जिसमें वे अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं और प्रतिस्पर्धी माहौल में बढ़ सकते हैं। यूथ फेडरेशन एआईएफएफ के अध्यक्ष रिचर्ड हूड ने कहा इस लीग को लेकर कहा, “”बेबी लीग के साथ हमें व्यापक स्थानीय युवा लीग की आवश्यकता होगी, जो कि 13 से 18 वर्ष तक के लिए होगा।

वहीं इसका लक्ष्य टीमों की भागीदारी के लिए खेल की संख्या में वृद्धि करना और भाग लेने वाली टीमों के लिए सभी प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्मों को स्थानीय और क्षेत्रीय बनाना होगा। उन्होंने कहा कि बेबी लीग से ही भारत में फुटबॉल को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही खेल में सुधार के लिए भी यह जरुरी है। यह दक्षिण अमेरिका की परिकल्पना है। स्कूल, क्लबों के स्तर में खेल का सुधार करना होगा। जिससे खेल को बेहतर किया जा सकता है।

Related posts

विराट कोहली ने की रोहित शर्मा की तारीफ तो आपस में इस तरह भिड़े दोनों के फेंस

Rani Naqvi

दिल्ली के खिलाफ जीत पुणे के पास एकमात्र विकल्प

bharatkhabar

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया को खल रही है हार्दिक पंड्या की कमी-शिखर धवन

mahesh yadav