January 23, 2022 2:47 am
featured दुनिया साइन्स-टेक्नोलॉजी

पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है एक बड़ा खतरा, सूरज की सतह से निकली हैं ‘सूपर डॉट गैसें’

asteroid fly by earth 1 पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है एक बड़ा खतरा, सूरज की सतह से निकली हैं 'सूपर डॉट गैसें'

पिछले दो साल से पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है। लेकिन इसी बीच एक परेशान करने वाली खबर भी सामने आई है।

दरअसल, पृथ्वी की तरफ के बढ़ा खतरा बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, सूर्य की सतह से लाखों टन सुपर हॉट गैसें निकली हैं, जो धरती की तरफ बढ़ रही है।

क्या होगी है ये घटना

इस घटना को आधिकारिक तौर पर कोरोनल मास इजेक्शन के रुप में जाना जाता है। हालांकि इसका असर अभी महसूस नहीं किए जाएंगे, लेकिन आने वाले समय में ये हमें कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं।

हो सकता है सबसे बड़े तूफान का खतरा

जानकारी के मुताबिक, सूरज के निकली ये गैसें पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने के लिए इतनी शक्तिशाली नहीं हैं। लेकिन ये अब तक के सबसे बड़े और खतरनाक भू-चुंबकीय तूफान या सौर तूफान को पैदा कर सकती हैं। अभी को लोगों को इसका एहसास भी नहीं होगा, लेकिन भविष्य में इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

क्या है डरने की बात

जानकारी के मुताबिक, वैज्ञानिकों का कहना है कि इस घटना में चिंता की बात ये है कि सालों की निष्क्रियता के बाद सूरज एक दम से जाग गया है। इसका मतलब ये है कि भविष्य में भी ऐसी कोई घटना हो सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सुपर हॉट गैसें प्रत्यक्ष रुप से किसी के लिए भी हानिकारक नहीं होती हैं। लेकिन ये पावर ग्रिड और रेडियो संचार को प्रभावित करेंगी। ये गैसे सैटेलाइट प्रोग्राम पर भी असर डाल सकती हैं।

क्या होगा प्रभाव

आपको बता दें पिछले साल यानी 2020 में सूरज ने अपनी नई 11-वर्षीय साइकिल शुरू की है। जिसके 2025 में चरम पर होने की उम्मीद है। इस लिहाज से सौर तूफान जैसी घटनाओं में आने वाले वर्षों में तेजी आ सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सौर तूफान स्पेस के मौसम पर बुरी तरह से असर डालता है। इतना ही नहीं इसका असर धरती पर भी पड़ सकता है। जिसके चलते संचार प्रणालियां जाम हो सकती है, जीपीएस बेकार हो सकता है। इन तूफानों के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों, जैसे कि एयरलाइन क्रू या यात्रियों में मोतियाबिंद और गर्भपात का खतरा अधिक रह सकता है।

Related posts

वरुण धवन जल्द करने वाले हैं शादी ?, बचा है बस थोड़ा टाइम

mohini kushwaha

रिलायंस जियो ने की 4जी जियो फोन की में 50 प्रतिशत से ज्यादा की कटौती, जाने अब क्या है कीमत

Rani Naqvi

अधिकारी की बेटी को छेड़ने के मामले में बीजेपी अध्यक्ष का बेटा गिरफ्तार

Rani Naqvi