किम जोंग और ट्रंप बीच व्यापक दस्तावेज पर हस्ताक्षर, परमाणु हथियारों के खात्मे का अहम करार

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में दो दौर की ऐतिहासिक मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच एक व्यापक दस्तावेज पर हस्ताक्षर हुए हैं। जिसमें परमाणु हथियारों के खात्मे का अहम करार भी शामिल है।

 

 

बता दें कि बीते मंगलवार को सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में किम जोंग उन के साथ एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम एक बड़ी समस्या का समाधान करने जा रहे हैं और दुनिया एक बड़ा बदलाव देखेगी। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि किम जोंग से बातचीत को लेकर किसी ने जितनी उम्मीद की होगी, उससे भी कहीं ज्यादा बेहतर मुलाकात हुई है।

वहीं उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर ट्रंप ने कहा कि हमने एक ‘विशेष अनुबंध’ तैयार किया है और जल्द ही निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया बहुत ही जल्द शुरू हो जाएगी। वहीं, किम जोंग उन ने कहा कि हमने अतीत को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने का फैसला किया है और दुनिया बड़ा बदलाव देखेगी। दोनों नेताओं के संयुक्त बयान के बाद जब पत्रकारों ने राष्ट्रपति ट्रंप से ये पूछा कि क्या वह किम जोंग उन को व्हाइट हाउस (अमेरिका) बुलाएंगे तो उन्होंने जवाब दिया, ‘बिल्कुल।

किम की तारीफ की

साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने व्यक्तिगत तौर पर भी किम जोंग उन की तारीफ की। ट्रंप ने कहा कि किम एक बहुत ही योग्य और समझदार वार्ताकार हैं। दोनों नेताओं के बीच समझौते से पहले दो दौर की बातचीत हुई। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने लंच भी साथ में किए। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की बातचीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि किम जोंग से उनकी बैठक उम्मीद से बेहतर हुई है। इसके अलावा दोनों नेता बैठक के बाद रिजॉर्ट के अंदर टहलते हुए भी दिखाई दिए।