featured दुनिया देश

Russia Ukraine Crisis: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने पड़ोसी देश पहुंचेंगे केंद्रीय मंत्री

Screenshot 2022 02 28 135201 Russia Ukraine Crisis: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने पड़ोसी देश पहुंचेंगे केंद्रीय मंत्री

रूस यूक्रेन में तनावपूर्ण (Russia Ukraine Crisis)  स्थिति के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। हालांकि इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के अलावा पौलेंड के राष्‍ट्रपति एंड्रेज डूडा के बीच में रूस पर हमले को लेकर बातचीत हुई थी और इस बातचीत में तीनों देश एकजुट होकर रूप से हमला करने के लिए सहमत हो गए हैं। जिसकी जानकारी यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ट्विटर के माध्यम से साझा की उन्होंने लिखा है कि ” वर्तमान सुरक्षा स्थिति के बारे में ब्रिटेन के प्रधान मंत्री Boris Johnson और पोलैंड के राष्ट्रपति Andrzej Duda से बात की। हमलावर का मुकाबला करने के लिए आगे के संयुक्त कदमों पर सहमति व्यक्त की। कार्रवाई में युद्ध विरोधी गठबंधन!”

उन्होंने आगे लिखा है कि “मेरी बातचीत ब्रिटेन के प्रधान मंत्री Boris Johnson और पोलैंड के राष्ट्रपति Andrzej Duda से टेलीफोन पर हुई। और उन्हें यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने, मैक्रो-वित्तीय सहायता और यूक्रेन की सदस्यता को मजबूत करने पर विशेष निर्णयों पर चर्चा की। 

वही एएफ़पी के मुताबिक यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चस्तरीय कैबिनेट बैठक बुलाई उसके बाद चार मंत्रियों को यूक्रेन में  भारतीयों की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है यह मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देश में जाएंगे और वहां से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने में मदद करेंगे इन मंत्रियों में हरदीपसिंह पूरी,  ज्योति सिंध्या , किरण रिजीजू, जनरल वीके सिंहक नाम शामिल है यह सभी केंद्रीय मंत्री विशेष दूत के तौर पर जाएंगे। बता दे 24 घंटे यूक्रेन पर पीएम मोदी द्वारा बुलाई गई है यह दूसरी उच्च स्तरीय बैठक थी।

Related posts

Aaj Ka Panchang में जानें शुभ मुहूर्त व राहु की दशा

Trinath Mishra

Uttar Pradesh Election: पीएम मोदी आज वर्चुअल माध्यम से पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ करेंगे बातचीत

Neetu Rajbhar

कश्मीरियों की दुर्दशा का जिम्मेदार कांग्रेस, हमें सबको गले लगाना है: नरेंद्र मोदी

Trinath Mishra