September 25, 2021 10:04 am
featured देश

राम जन्मभूमि पूजन से पहले अयोध्या पहुंचे योगी, जानिए पूजा की कैसी चल रहीं तैयारियां?

cm yogi राम जन्मभूमि पूजन से पहले अयोध्या पहुंचे योगी, जानिए पूजा की कैसी चल रहीं तैयारियां?

राम जन्मभूमि पूजन समारोह यूपी के अयोध्या में धूम धाम से मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां अयोध्या में की जा रही हैं। अयोध्या इस समय भगवान राम की कहानी से पटा पड़ा है। जिसकी मनमोहक तस्वीरें हम सभी के सामने आ रही हैं। इन्हीं तैयारियों को देखने के लिए आज सीएम योगी अयोध्या पहुंच गये हैं।

rammndir 1 राम जन्मभूमि पूजन से पहले अयोध्या पहुंचे योगी, जानिए पूजा की कैसी चल रहीं तैयारियां?
सीएम योगी आदित्यनाथ भी तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या पहुंचे हैं। भूमि पूजन के लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं और अब सभी को 5 अगस्त का बेसब्री से इंतजार है। अब तक के कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी अयोध्या में भूमि पूजन के साथ हनुमानगढ़ी के भी दर्शन करेंगे।5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे। इसके लिए मंदिर में सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है। हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने बताया कि पीएम मोदी पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे। यहां उनके लिए विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी। महंत राजू दास ने कहा कि पीएम के शेड्यूल में हनुमानगढ़ी में 7 मिनट का समय दिया गया है। इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, प्रधानमंत्री को पूजन में करीब 3 मिनट का समय लगेगा। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी 5 अगस्त को 11- 11:15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे।

भूमिपूजन से पहले की रस्में सोमवार को ‘गौरी गणेश’ पूजा के साथ शुरू हुईं। सबसे पहले हिंदू धर्म में सभी प्रमुख अवसरों के लिए अनिवार्य माने जाने वाले गणेश पूजा हुई। तीन दिवसीय अनुष्ठानों का समापन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले ‘भूमिपूजन’ के साथ होगा। पूजा सुबह 8 बजे शुरू हुई, जिसमें 11 पुजारियों ने मंत्रों का जाप किया जबकि विभिन्न अन्य मंदिरों में ‘रामायण पाठ’ आयोजित किए गए।इस भूमि पूजन के भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत करीब 200 लोग शामिल होंगे। भूमि पूजन कार्यक्रम के दो दिन पहले सोमवार को भगवा रंग का एक निमंत्रण कार्ड का अनावरण किया गया। इस निमंत्रण कार्ड में पीएम मोदी के अलावा केवल तीन लोगों का नाम है। भूमि पूजन कार्यक्रम के निमंत्रण कार्ड में पीएम मोदी अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ का नाम दिखाई दे रहा है। निमंत्रण कार्ड में इन नामों के अलावा भगवान राम की तस्वीर भी है।

https://www.bharatkhabar.com/sushant-case-kangna-ranaut-speak-on-sucide/

जानकारी के अनुसार सिर्फ 150 लोगों निमंत्रण भेजा जा रहा है। कोविड संकट के चलते इस कार्यक्रम में सिमित संख्या में ही लोग बुलाए जा रहे हैं।आज से ही अयोध्या में मेहमानों का आना शुरू हो जाएगा। अयोध्या में इस समय दीवाली जैसा माहौल है। हर किसी के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है।

Related posts

गर्भवती गायिका की स्टेज पर गोली मारकप हत्या, खड़े होकर गाने से किया था इंकार

rituraj

पीएम मोदी से मिले NCP प्रमुख शरद पवार, करीब एक घंटे तक चली बातचीत

pratiyush chaubey

इस देश में टिड्डियों के खूब बनाये जा रहे कवाब, आप भी अजमाएं..

Mamta Gautam