हेल्थ

प्रेग्नेंट महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिये इन चीजों का सेवन, झेलने पड़ सकते हैं घातक परिणाम

आज हम आपको बताने जा रहें कि प्रेग्नेंट महिलाओं को किन चीजों को खाने से बटना चाहिये। सोयाबीन जिसे हर कोई अपने खाने में शामिल करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोयाबीन का अधिक सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है। जी हां सही सुना आपने यूं तो सोयाबीन को प्रोटीन का एक अच्छा सोस्र माना जाता है। लेकिन सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एमिनो एसिड, कैल्शियम और फाइबर होता है। जो कि सेहत के लिये अच्छा माना जाता है। लेकिन इसके बाबजूद कुछ बीमारियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिये।

lades प्रेग्नेंट महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिये इन चीजों का सेवन, झेलने पड़ सकते हैं घातक परिणाम

दिल से जुड़ी कोई समस्या
अगर आपको भी दिल से जुड़ी कोई परेशानी है तो सोयाबीन का सेवन करने से आपको बचना चाहिये, बता दें कि एक रिसर्च के मुताबिक सोयाबीन में ट्रांस फैट की मात्रा पायी जाती है जो दिल की सेहत के लिये अच्छी नहीं मानी जाती इसके सेवन से दिल कमजोर भी हो सकता है।

Dil Ki Bimari Kaise Hoti Hai - Dil ki bimari kaise hoti hai- इन कारणों से होता है हार्ट अटैक, ऐसे करें बचाव | Patrika News
गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिये सोयाबीन
गर्भवती महिलाओं को भी सोयबीन ना खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सोयाबीन को पचने में काफी समय लगता है. जिससे महिलाओं को उल्टी या आने जैसी समस्यायें हो सकती है। साथ ही जो महिलायें स्तनपान करवाती हैं उन्हें भी सोयाबीन का सेवन करने से बचना चाहिए।

कोरोना वायरस: क्या गर्भ में ही मां से बच्चे को हो सकता है? - BBC News हिंदी
किडनी के मरीजों के लिए सोयाबीन का सेवन हानिकारक होता है

अगर आपको या आपके घर में किडनी की परेशानी से जूझ रहा है तो ऐसे में सोयाबीन का सेवन करने से बचें। क्योंकि सोयाबीन में इसमें एक ऐसा रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कि किडनी को कमजोर बना देता है

Related posts

प्रेगनेंसी रोकने व अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

mohini kushwaha

Delhi Covid Cases 2023: कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई इमरजेंसी बैठक

Rahul

जानें कितना खतरनाक है सिगरेट पीना

bharatkhabar