हेल्थ

बरसात के मौसम में कोरोना और कई रोगों से बचाएगा ये काढ़ा, जानें इसे बनाने ये आसान तरीका

How to make kadha at home

मॉनसून ने तकरीबन सभी राज्यों में दस्तक दे दी है, साथ ही कोरोना का संकट भी अभी बना हुआ है, ऐसे में बरसात के मौसम में हमें अपनों का ध्यान रखने की जरुरत है।  बरसात का मौसम कई सारी परेशानियां लेकर आता है, जैसे बुखा, खांसी, सर्दी-जुकाम आदि। ऐसे में हमें चाहिये कोई ऐसा घरेलु नुस्ख़ा जिसे अपनाकर हम अपने परिवार की सुरक्षा कर सकें।  इन सबसे बचने के लिये आज हम आपको बताने वाले हैं, ये आसान और कारगार काढ़ा जो आपको कई बीमारियों से बचायेगा।

You may have to fight dozens of diseases because of rain

काढ़े को हमेशा से ही अच्छी सेहत के लिए कारगर माना गया है, काढ़ा डेंगू-मलेरिया से भी बचाव में भी काफी मदद करता है,  साथ ही हम सभी ने देका है कि कोरोना काल में काढ़े की सलाह दी गयी थी । जो कि काफी फायदेमंद भी साबित हुआ । क्योंकि काढा इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी माना जाता है। तो चलिये जल्दी से जान लेते हैं इसे बनाना कैसे हैं।

Be Careful In Changing Weather - बुखार से 2 बच्चों की मौत, मौसम में  उतार-चढ़ाव से बढ़ रहे हैं रोग, भूलकर भी न करें ये गलतियां - Amar Ujala  Hindi News Live

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा:-
सामग्री- 2 कप पानी, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच काली मिर्च (दरदरी पिसी हुई), 1 चम्मच क्रश किया हुआ अदरक, 1 चम्मच देसी घी, 1 या 2 लौंग, 2-4 तुलसी के पत्ते।

विधि:- काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी गरम करें। इसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक तथा तुलसी डालकर हल्का भून लें। इसके पश्चात् इसमें पानी तथा चीनी डाल दें। मिश्रण को मध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। इसे बीच-बीच में चला लें। निर्धारित वक़्त के पश्चात् गैस बंद कर दें। तैयार काढ़ा को किसी कप में छानकर गर्म ही पिएं।

 

Related posts

ओमिक्रोन से बेहाल भारत, पीएम मोदी की अध्यक्षता आज में होगी अहम बैठक

Neetu Rajbhar

Corona Update : भारत में बीते 24 घंटे में सामने आए 31,382 नए केस, 318 की हुई मौत

Neetu Rajbhar

गंभीर बीमारियों से जूझते लोग चाहकर भी नहीं करा सकेंगे सर्जरी, जनिए कोरोड़ो लोगों की जिंदगी कैसे बनी मौत से बत्तर..

Mamta Gautam