January 29, 2022 3:50 pm
featured यूपी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमीः कृष्णमय हुई मथुरा नगरी, चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षा कर्मी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमीः कृष्णमय हुई मथुरा नगरी, चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षा कर्मी

मथुराः कल कृष्ण जन्माष्टमी है, और इस मौके पर पूरे मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दी गई है। पूरी ब्रजभूमि पर पुलिस की नजर लगातार बनी हुई है। वहीं, ब्रजधाम में भगवान के जन्म को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मथुरा स्थित श्री कृष्ण जन्मभूमि व वृदांवन सहित पूरे मथुरा के मंदिरों, गोवर्धन, बरसाना, नंदगांव आदि में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं।

एजेंसियां अलर्ट

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों को भी अलर्ट मोड में कर दिया गया है। हर आने-जाने वाले व्यक्ति पर पुलिस और एजेंसियां अपने पैनी दृष्टि लगाए हुए हैं।

3 भागों में बांटा गया श्रीकृष्ण जन्मभूमि

श्रीकृष्ण जन्मभूमि को 3 भागों में बांट दिया गया है। रेड जोन, येलो जोन और ग्रीन जोन। करीब 5 हजार सुरक्षा कर्मी श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर तैनात किए गए हैं, इनमें से पुलिस, पीएसी, सीआईएसएफ, फायर व एलआईयू की टीम शामिल है।

रेड जोन में मंदिर और मस्जिद को रखा गया है। येलो जोन में मंदिर के आसपास का बाहरी इलाका और ग्रीन जोन में पूरे मथुरा शहर को रखा गया है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान व शाही ईदगाह पर यूपी पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, पीएससी सहित बॉम्ब स्क्वायड, दमकल कर्मी 24 घंटे तैनात रहते हैं। जन्माष्टमी पर बड़ी संख्या में भक्त मथुरा आते हैं, जिन्हें देखते हुए अधिक फोर्स तैनात की गई है।

वृन्दावन में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा के अलावा वृन्दावन में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ जी, इस्कॉन, प्रेम मन्दिर पर पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग व्यवस्था भी की गई हैं।

Related posts

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत नई दिल्ली में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से शिष्टाचार भेंट की

Rani Naqvi

असदुद्दीन ओवैसी ने जनसंख्या नियंत्रण पर दिया बयान, कहा- जरूरत नहीं

Aditya Mishra

तीन दिनों से रुकी अमरनाथ यात्रा फिर शुरू

bharatkhabar