featured देश

Afghanistan Crisis: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- अफगानिस्तान में बदलते समीकरण भारत के लिए चुनौती

rajnath 1 Afghanistan Crisis: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- अफगानिस्तान में बदलते समीकरण भारत के लिए चुनौती

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अफगानिस्ता पर बोलते हुए कहा कि अफगानिस्तान में बदलते समीकरण भारत के लिए चुनौती है। रक्षा मंत्री ने कहा कि हम अपनी रणनीति में बदलाव ला रहे हैं।

अफगानिस्तान में बदलते समीकरण एक चुनौती- रक्षा मंत्री

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात पूरी तरह बदल चुके हैं। हर दिन तालिबानियों की क्रूरता की नई-नई तस्वीरें सामने आ रही है। भारत की ओर से लगातार अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने की कवायद तेज की जा रही है। इसी बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अफगानिस्तान में बदलते समीकरण को एक चुनौती माना है। अफगानिस्तान पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अफगानिस्तान में बदलते समीकरण भारत के लिए चुनौती हैं और 15 अगस्त को तालिबान के कब्जे के बाद भारत सरकार अपनी अफगान नीति पर दोबारा विचार करने के लिए मजबूर है।

‘अफगानिस्तान की स्थिति के बाद रणनीति पर दोबारा विचार करने को मजबूर’

रक्षा मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति ने हमारे देश को अपनी रणनीति पर दोबारा विचार करने को मजबूर कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम अपनी रणनीति बदल रहे हैं और क्वाड का गठन इस रणनीति के तहत किया गया है। राजनाथ सिंह ने यह भी कहा, ‘रक्षा मंत्रालय एकीकृत युद्ध समूहों के गठन पर बहुत गंभीरता से विचार कर रहा है। युद्ध के दौरान त्वरित निर्णय लेना एक महत्वपूर्ण फैक्टर हैं। ये समूह न सिर्फ जल्दी फैसले लेने में मदद करते हैं बल्कि एकीकृत फाइटिंग यूनिट्स की संख्या में भी बढ़ोतरी करते हैं।’

पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हैं- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम पूरी दुनिया को अपना परिवार मानते हैं। भारत की क्षमता होने के बाद भी भारत ने किसी भी पड़ोसी देश पर आक्रमण नहीं किया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत-चीन सीमा गतिरोध के दौरान, जब चीनी सेना आगे बढ़ने की कोशिश कर रही थी, मैंने लगभग 11 बजे सेना प्रमुख से बात की स्थिति बहुत गंभीर थी। उस स्थिति में भी हमारी सेना ने जिस तरह समझदारी भरा व्यवहार किया वह काबिले तारीफ है। सेना की तारीफ करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे सुरक्षा बलों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि हम किसी भी समय और किसी भी स्थिति में किसी भी दुश्मन का सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ड्रग्स केस: ड्रग्स मामले में अभिनेता अरमान कोहली को NCB ने किया गिरफ्तार, घर पर छापेमारी के दौरान मिली थी ड्रग्स

आम आदमी को हमपर विश्वास है- रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत की सीमा पर चुनौतियों के बावजूद, आम आदमी को विश्वास है कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा। यह विश्वास धीरे-धीरे दृढ़ होता चला गया, कि भारत अपनी जमीन पर तो आतंक का खात्मा करेगा ही, जरूरत पड़ने पर उनकी जमीन पर जाकर भी वार करने से पीछे नहीं हटेगा। आपको बता दें कि शनिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भई अमेरिकी समकक्ष एंटोनी ब्लिंकेन से बात की थी और अफगानिस्तान में ताजा बदलावों को लेकर चर्चा की थी।

Related posts

MP और मिजोरम में मतदान के दौरान 100, EVM मशीनों में खराबी,कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

mahesh yadav

गों की जो उम्मीदें पुलिस से है उसका ख्याल रखना आपका परम दायित्व है : मुख्यमंत्री

Rani Naqvi

कारगिल विजय दिवसः AU के छात्रों ने बनाया भव्य सैंड आर्ट, हैरान कर देगी आपकों भी ये कलाकारी

Shailendra Singh