featured दुनिया देश

5 दिन के विदेशी दौरे पर पीएम मोदी, 16वें जी-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

modi modi 7140704 835x547 m 5 दिन के विदेशी दौरे पर पीएम मोदी, 16वें जी-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी 5 दिवसीय दौरे पर विदेश के लिए निकल गए हैं। इस दौरे के बीच पीएम मोदी इटली में होने वाले जी-20 सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। जहां वह जी-20 नेताओं के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कोरोना महामारी, विकास और जलवायु परिवर्तन और वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य को लेकर भी चर्चा करेंगे। पीएम मोदी इटली के पीएम मारियो ड्रैगी के बिलावे पर 30-31 अक्तूबर तक रोम में होने वाले 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। साथ ही पीएम मोदी इटली के पीएम के साथ बैठक भी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे।

बता दें कि दौरे पर निकलने से पहले पीएम मोदी ने बताया कि 16वें जी-20 में हिस्सा लेने जा रहा हूं। इस बीच कई मुद्दों पर नेताओं से बात भी होगी। महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर होने वाली चर्चा होगी। पीएम मोदी ने कहा कि 29 से 31 अक्टूबर को रोम और वेटिकन सिटी का दौरा करूंगा। इसके बाद मैं प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर एक से दो नवंबर तक ग्लासगो की यात्रा पर रहूंगा।

pm modi us visit 1632193794 5 दिन के विदेशी दौरे पर पीएम मोदी, 16वें जी-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी ब्रिटेन के ग्लासगो में सीओपी-26 वर्ल्ड लीडर्स समिट में भी हिस्सा लेंगे और कार्बन स्पेस के समान वितरण समेत जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को व्यापक रूप से संबोधित करने की जरूरत को रेखांकित करेंगे। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के लिए पार्टियों का 26वें सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसमें दुनिया भर के 120 देशों के प्रमुख हिस्सा लेंगे।

वहीं, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि यह आठवीं जी-20 बैठक है, जिसमें पीएम शामिल होंगे। पिछले साल संगठन की शिखर बैठक कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल हुई थी। उसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी।  इससे पहले जून 2019 में जापान के ओसाका में हुई जी-20 बैठक में पीएम मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर भाग लिया था। इटली की मेजबानी में होने वाली इस साल की बैठक का विषय ‘जनता, पृथ्वी और समृद्धि (पीपल, प्लेनेट, प्रास्पैरिटी) है। यह विषय यूएन के टिकाऊ विकास के एजेंडा 2030 पर आधारित है।

Related posts

बरेली-कानपुर के बाद अब इस शहर में भी एंटी फंगल इंजेक्शन किल्लत, सामने आया ये सच

Shailendra Singh

बालकृष्ण की हालात बिगड़ी तो सीएम त्रिवेंद्र रावत पहुंचे मिलने, योगगुरु भी रहे मौजूद

Trinath Mishra

हार्दिक पटेल का नया वीडियो रिलीज, बोले- मुझे फर्क नहीं पड़ता

Vijay Shrer