featured बिज़नेस

लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी

पेट्रोल डीजल लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी

लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी बरकरार है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई।

नई दिल्ली। लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी बरकरार है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई। सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। सरकारी कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपये से बढ़कर 72.46 रुपये प्रति लीटर हो गई। इसी तरह डीजल की कीमत 69.99 रुपये से बढ़कर 70.59 रुपये प्रति लीटर हो गई।

अन्य शहरों के भाव

इसी के साथ कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 57 पैसे बढ़कर 74.46 रुपये और डीजल की कीमत 66.71 रुपये प्रति लीटर हो गई। चेन्नई में यह बढ़ोत्तरी 53 पैसा रही और पेट्रोल 76.60 रुपये प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल 69.25 रुपये हो गया। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 58 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 69.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.37 रुपये प्रति लीटर हो गई।

https://www.bharatkhabar.com/rahul-gandhi-attacked-amit-shah/

रोजाना बदलेगी तेल की कीमत

एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस कीमतों में बदलाव कर रही थीं। लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना था। सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं।

एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई थी

बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।

Related posts

मायावती के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी पर बसपा का प्रदर्शन

bharatkhabar

अधिकारियों तथा कर्मचारियों को कांवड़ मेला सकुशल सम्पन्न कराने के लिए बधाई

Rani Naqvi

उत्‍तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 157 संक्रमितों की मौत, 2287 नए कोरोना केस  

Shailendra Singh