September 30, 2022 2:36 am
Breaking News featured देश

सूचना आयोग का आदेश, पीएम की विदेश यात्रा का बिल किया जाए सार्वजनिक

pm modi air india one 650x400 71443002852 1464574403 सूचना आयोग का आदेश, पीएम की विदेश यात्रा का बिल किया जाए सार्वजनिक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान साल 2014-17 के बीच में चार्टर्ड विमान पर आए खर्च का ब्यौरा सार्वजनिक करने के लिए केंद्रीय सूचना आयोग ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है। मुख्य सूचना आयुक्त आर के माथुर ने मंत्रालय की इस दलील को खारिज कर दिया है कि पीएम की विदेश यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना और एयर इंडिया द्वारा दिए गए बिल की राशि, संदर्भ संख्या और बिल की तारीख से जुड़े विवरण से संबंधित दस्तावेज एक स्थान पर संकलित नहीं है और सूचना को मुहैया कराने के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों को लगाना पड़ेगा। आयुक्त ने मंत्रालय की इस दलील को खारीज करते हुए जल्द से जल्द पीएम की विदेश यात्रा पर आए खर्च को सार्वजनिक करने को कहा है। pm modi air india one 650x400 71443002852 1464574403 सूचना आयोग का आदेश, पीएम की विदेश यात्रा का बिल किया जाए सार्वजनिक

दरअसल ये मामला सेवानिवृत्त कोमोडोर लोकेश बत्रा से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने वित्त वर्ष 2013-14 और 2016-17 के बीच प्रधानमंत्री के विदेश दौरों से संबंधित बिल, चालान और सभी रिकॉर्डो का खुलासा करने के लिए आरटीआई डालकर ये मांग की है। इस मामले की सुनवाई के दौरान बत्रा ने कहा कि मंत्रालय ने उन्हें अधुरी जानकारी मुहैया कराई है, जिसके बाद उन्होंने इस शीर्ष अपीलीय प्राधिकार का रुख किया। उन्होंने कहा कि वो चाहते हैं कि इस बारे में जनता को सूचित किया जाए कि ये बिल और देय राशि अदायगी के लिए किस सार्वजनिक प्राधिकार के पास लंबित है।

 

बत्रा ने कहा कि इन रिकॉर्ड को राष्ट्रीय सुरक्षा की आड़ में दबाया नहीं जा सकता। वहीं दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी निवेश का आह्रवाहन करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत विश्व की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और दुनिया के साथ कारोबार करने के लिए तैयार है। उन्होंने भारत-कोरिया कारोबार शिखर सम्मेलन में कहा कि सरकार ने कारोबार के लिए स्थिर माहौल बनाने की दिशा में काम किया है और मनमाने ढंग से फैसले लेने के चलन को खत्म किया है।

Related posts

‘दुबई वर्ल्ड एक्स्पो 2020’ में भारत के भागीदारी की तैयारियों की हुई समीक्षा

bharatkhabar

कोविड को लेकर चिंतित दिखे ऊर्जा मंत्री, विद्युत कर्मियों को दी ये सलाह

Aditya Mishra

रियो ओलम्पिक: निशानेबाजी में भारत का खाता नहीं खोल सके बिंद्रा

bharatkhabar