September 22, 2021 7:48 am
featured दुनिया

अमेरिका का चीन को करारा जवाब, साउथ चीन सी पर तैनात किए अपने परमाणु हथियारों से लैस फाइटर जेट्स

sauth china see अमेरिका का चीन को करारा जवाब, साउथ चीन सी पर तैनात किए अपने परमाणु हथियारों से लैस फाइटर जेट्स

साइथ चाइना सी में चीन और अमेरिका के बीच विवाद दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है।

नई दिल्ली। साइथ चाइना सी में चीन और अमेरिका के बीच विवाद दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसका कारण हे कि अमेरिका नेवी तेजी से दक्षिण चीन सागर में अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रही है। वहीं चीन ने अमेरिका को इस पर धमकी भी दी है और अपने मुखपत्र में अमेरिका की इस शक्ति का जिक्र किया। साउथ चाइना सी में अमेरिका ने युद्धाअभ्यास के दौरान परमाणु बम ले जाने में सक्षम रहा वहीं बमवर्षक विमान समेत 11 फाइटर जेट ने चीन और अमेरिका के विवादित क्षेत्रों में उड़ान भरी।

बता दें कि अमेरिका ने इन विमानों के जरिए चीन को अपनी ताकत का अहसास कराया। वहीं यूएस नेवी के परमाणु युद्धपोत निमित्ज और रोनाल्ड रीगन जैसे दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर ने भी अभ्यास में हिस्सा लिया। अमेरिकी नौसेना के अधिकारियों ने स्वतंत्रता अभियान के रूप में दक्षिण चीन सीगर में अमेरिकी विमान वाहक रवाना किए जबकि वहां चीन के सैन्य विमान अभ्यास कर रहे थे।

https://www.bharatkhabar.com/know-when-universitys-examinations-will-be-halted/

वहीं नौसेना के सातवें बेड़े के एक बयान के अनुसार, वाहक – रोनाल्ड रीगन और निमित्ज़ को “एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के समर्थन में” तैनात किया गया। इसमें कहा गया है कि जहाज, जो युद्धपोतों और विमानों के साथ थे वो हवाई संचालन और “तेजी से विकसित होने वाले क्षेत्र में तेजी से लंबी दूरी के मिसाइल हमलों” को बेहतर बनाने के लिए अभ्यास कर रहे थे।

साथ ही बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर के एक रणनीतिक जलमार्ग पर दावा किया है, जिसके माध्यम से एक तिहाई वैश्विक शिपिंग प्रवाह, अन्य क्षेत्रीय शक्तियों की आपत्तियों और एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने चीन के दावे को खारिज कर दिया है।

Related posts

पतली कमर चाहिए तो डाइटिंग छोड़िए, तनाव पर कीजिए काबू

Yashodhara Virodai

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का सिलसिला जारी, पेट्रोल की कीमत 78 रुपये 78 पैसे ली.

mahesh yadav

राजस्थान में ट्रेन की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत, दो घायल

Rani Naqvi