January 24, 2022 12:34 am
featured #Meerut यूपी

भारत विकास परिषद ने गंगा मोटर कमेटी को दी एयर कंडीशन बस, मुर्दों को दाह स्थल ले जाने का कार्य किया जाएगा

meerut.jpg 2 भारत विकास परिषद ने गंगा मोटर कमेटी को दी एयर कंडीशन बस, मुर्दों को दाह स्थल ले जाने का कार्य किया जाएगा

मेरठ की गंगा मोटर कमेटी को एयर कंडीशन बस मिली है। जिससे शवों को दाह संस्कार स्थल तक ले जाने का काम किया जाएगा।

मेरठ। मेरठ की गंगा मोटर कमेटी को एयर कंडीशन बस मिली है। जिससे शवों को दाह संस्कार स्थल तक ले जाने का काम किया जाएगा। गंगा मोटर कमेटी एक मॉक संस्था है जो मुर्दों और शवों को दाह संस्कार स्थल तक ले जाने के लिए वाहन मुहैया कराती है। ये संस्था पिछले 100 सालों से बिना किसी स्वार्थ के बिना भेद भाव के अर्थी और जनाज़ों का सामन एक ही जगह उपलब्ध कराती हैं।

वहीं ये मुफ्त बस दान देने वाली संस्था मेरठ की प्रमुख संस्था और भारत की विकास परिषद है। भारत विकास परिषद के अध्यक्ष मोहित चोपड़ा मेरठ के प्रमुख व्यवसायी हैं। इस संस्था को लेकर चोपड़ा ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि मेरठ में गंगा मोटर जैसी संस्था है। जो इतना पवित्र काम करती है। उन्होंने कहा कि ये हमारा सौभाग्य हैं कि हमारी संस्था भारत विकास परिषद की तरफ से ये एयर कंडीशनर अंतिम यात्रा वहान   गंगा मोटर कमेटी को दी गई।

meerut भारत विकास परिषद ने गंगा मोटर कमेटी को दी एयर कंडीशन बस, मुर्दों को दाह स्थल ले जाने का कार्य किया जाएगा

बता दें कि सन् 1908 में स्व श्री राम जी लाल जो श्री गंगा मोटर कमेटी के स्थापक रहे है उनके घर में विवाह समारोह हो रहा था। वह मेरठ शहर मे एक अकेले ऐसे व्यापारी थे जिनकी दुकान पर अंतिम संस्कार से सम्बन्धित सामान उपलब्ध थे। जिस दिन उन के घर में विवाह समारोह था उसी दिन उन्ही के क्षेत्र में किसी व्यक्ति विषेश का स्वर्गवास हो गया और उसके परिवार से कोई व्यक्ति श्री राम जी लाल के यहां विवाह समारोह मे अंतिम संस्कार के लिए सामग्री लेने पहुँच गया।

https://www.bharatkhabar.com/know-when-universitys-examinations-will-be-halted/

साथ ही घर में विवाह मोहत्सव होने के कारण श्री राम जी लाल सोच में पड गये की मै पहले अपने घर का विवाह देखु या इस व्यक्ति के सम्बन्धित के मृत्यु सम्बन्धित सामान व्यव्स्था करू उस दिन वहॉ से एक नई सोच ने जन्म लिया कि क्यों न इस कार्य के लिए धर्माथ सेवा शुरू की जाये जिससे किसी को भी किसी भी समय अंतिम संस्कार हेतू सामान उपलब्ध हो और उसे दर-दर की ठोकरे ना खानी पड़े।

इस सोच के साथ सन् 1908 में स्व श्री राम जी लाल लोहे वाले ने एक धर्माथ सेवा की स्थापना की जिसका नाम श्री गंगा मोटर कमेटी रखा गया जहां पर सभी धर्मों के, सभी जातियों के लिए अंतिम संस्कार के लिए सारी सुविधाए निःस्वार्थ उपलब्ध करायी जाती है।

Related posts

लोगों से जुड़े रहने का लालू ने निकाला नायाब तरीका, जेल के अंदर भी रहेंगे सक्रीय

Vijay Shrer

भारत ने चीन को सुनाई दो टूक, कहां सभी सीमाओं से जल्द से जल्द हटाए सेना

Rani Naqvi

जानिए-मरियम नवाज ने जेल जाने पर क्या कहा

rituraj