featured देश

NEET 2021: इस साल बदलेगा नीट का पैर्टन, जानें परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी

NEET 2021 Exam update exam

नई दिल्ली: NEET 2021 Exam Update: इस साल नीट परीक्षा का पैर्टन बदलेगा। इसकी जानकारी खुद केंद्र सरकार की तरफ से आई है। मेडिकल यूजी यानी एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2021 की घोषणा का लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार है। जेईई मेन (JEE Main) के पहले सत्र की परीक्षा पूरी हो चुकी है, लेकिन नीट (NEET) के शेड्यूल की अब तक घोषणा भी नहीं की गई है।

कंप्यूटर मोड में शिफ्ट करने का हुआ फैसला

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक,  इंजीनियरिंग की तरह मेडिकल प्रवेश परीक्षा भी साल में एक से ज्यादा बार हो और इसे पेन-पेपर मोड से हटाकर कंप्यूटर मोड पर शिफ्ट किए जाने का फैसला लिया गया है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय (Heath Ministry) के साथ समय पर सहमति नहीं बन पाई है।  हालांकि,  जेईई मेन साल में चार बार किए जाने और करीब दूसरे अटेंप्ट में 28 फीसद स्टूडेंट्स का स्कोर बढ़ता देख (2020 रिजल्ट के आधार पर), नीट यूजी के लिए भी ऐसी डिमांड बढ़ने की संभावना जताई गई है।

एक से ज्यादा बार होना चाहिए परीक्षा

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे (Amit Khare) ने बताया कि हमारे विचार से नीट साल में एक से ज्यादा बार होना चाहिए। क्योंकि कई बार एक अटेंप्ट होने के कारण स्टूडेंट्स नर्वस होते हैं और परीक्षा में ध्यान नहीं दे पाते हैं। उन्होंने  बताया कि  एक से ज्यादा बार परीक्षा होने पर स्टूडेंट्स का साल खराब होने से बच सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि  अगर परीक्षा की फ्रीक्वेंसी बढ़ेगी तो इसे कंप्यूटर मोड पर शिफ्ट किया जाएगा। क्योंकि पेन-पेपर पर यह संभव नही हैं।

Related posts

अगर आप भी हर दर्द में लेते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान क्योकि…

mohini kushwaha

51 साल के हुए राहुल गांधी, सेवा दिवस के रूप में जन्मदिन मना रही कांग्रेस

pratiyush chaubey

मुश्किलों में हिमाचल के सीएम वीरभद्र, ईडी ने जब्त किया फॉर्म हाउस

Rahul srivastava