featured देश राजस्थान राज्य

Rajya Sabha Election 2022 : 4 राज्यों की 16 सीटें, देर रात तक हुआ कड़ा मुकाबला, जानिए कहां किसने मारी बाजी

28 09 2021 himachal by election 22062576 11228291 Rajya Sabha Election 2022 : 4 राज्यों की 16 सीटें, देर रात तक हुआ कड़ा मुकाबला, जानिए कहां किसने मारी बाजी

4 राज्यों की राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान कराया गया। इन चुनाव में रिजल्ट के लिए देर रात तक इंतज़ार करना पड़ा ।

यह भी पढ़े

 

CORONA UPDATE : 24 घंटे में कोरोना के 8263 नए मरीज आए सामने, लगातार बढ़ता जा रहा है आंकड़ा

जानिए किसको कहां मिली जीत

वोटों की गिनती के बाद कर्नाटक में भाजपा को तीन और कांग्रेस को एक सीट मिली है। राजस्थान में कांग्रेस ने तीन और भाजपा ने एक सीट जीती। हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में भाजपा के कृष्‍णलाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों प्रत्याशी को जीत मिली। वहीं, कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी, शिवसेना के संजय राउत और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने जीत हासिल की। शिवसेना के संजय पवार चुनाव हार गए हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं। पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा 48 वोट मिली हैं, अनिल बोंडे को भी 48 वोट मिली हैं। वहीं, कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा, ‘ मैंने शिवसेना के संजय राउत और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल के साथ-साथ जीत हासिल की है। मैं विधायकों को धन्यवाद देता हूं।

कर्नाटक

कर्नाटक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चुनाव जीत गई हैं। भाजपा के दो अन्य उम्मीदवार-जग्गेश और लहर सिंह सिरोया भी राज्यसभा पहुंचने में कामयाब रहे। कांग्रेस प्रत्याशी जयराम रमेश को भी निर्वाचित घोषित किया गया है। जदएस विधायक के श्रीनिवास गौड़ा ने क्रास वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे।

राजस्थान

राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने तीन और भाजपा ने एक सीट जीती है। राज्यसभा चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस की आंतरिक राजनीति में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फिर मजबूत होकर उभरे हैं।

हरियाणा

हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में भाजपा के कृष्‍णलाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। कार्तिकेय दूसरी सीट के लिए रिकाउंटिंंग में जीते। कांग्रेस के अजय माकन को रिकाउंटिंग मेंं हार मिली। रिकाउंटिंग में उनका एक वोट रद हो गया। हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए मतदान के बाद मतगणना हुई।

Related posts

एक्टर प्रिंस नरूला और युविका चौधरी बंधे शादी के बंधन में, पंजाबी रीति रिवाजों से हुई शादी

Rani Naqvi

पाक पत्रकार की अपने देश को चेतावनी : भारत से लड़ोगे तो मिट जाओगे

shipra saxena

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021: डीएमके और कांग्रेस गठबंधन फाइनल, 25 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव

Sachin Mishra