August 15, 2022 12:30 am
featured करियर देश

सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों की अर्जी को किया खारिज, NEET UG 2021 परीक्षा 12 सितंबर को तय

supreme court 1630531682 सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों की अर्जी को किया खारिज, NEET UG 2021 परीक्षा 12 सितंबर को तय

NEET UG 2021 परीक्षाओं की तारीख को बदलने के लिए छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिस पर आज सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसको तह से खारिज कर दिया है। साथ ही कोर्ट ने आदेश जारी किया है कि NEET UG 2021 की परीक्षाएं अब 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

किन छात्रों ने दायर की थी याचिका

सुप्रीम कोर्ट में परीक्षाओं की तारीख बदलने के लिए यह याचिका सीबीएसई एग्जाम में कंपार्टमेंट लाने वाले छात्रों व इंप्रूवमेंट के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों ने दायर की थी। क्योंकि इसी दिन सीबीएसई के कुछ पेपर जिस वजह से यह दोनों ही एग्जाम आपस में क्लेश हो रहे हैं। 

सुप्रीम कोर्ट से छात्रों को मिली निराशा

कोर्ट में सुनवाई करते वक्त जस्टिस खानविलकर ने छात्रों को टेस्टिंग एजेंसी या फिर समक्ष प्राधिकरण के सामने बात रखने की सलाह दी है। ऐसे में कंपार्टमेंट परीक्षाओं की वजह से ही NEET UG 2021 परीक्षाओं के की तारीख को सरकारी के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका से छात्रों को केवल निराशा ही हाथ आई है।

प्रोविजनल के आधार पर परीक्षा में मिल सकती है एंट्री 

सुप्रीम कोर्ट के जारी आदेश के मुताबिक कंपार्टमेंट आने वाले छात्रों को नीट की परीक्षा में प्रोविजनल के आधार पर बैठने की अनुमति मिल सकती है। याचिकाकर्ता वकील शोएब आलम ने कहा कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने JEE के परीक्षाओं को टला था। और परीक्षा से वंचित छात्रों के लिए NTA को आदेश भी जारी किए थे। तो इस बार क्यों नहीं, इस सवाल पर सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि पिछली बार लॉकडाउन था इस बार नहीं है। साथ ही कोर्ट ने याचिकाकर्ता को कहा कि NTA के पास जाए, क्योंकि कोर्ट यह आदेश पारित नहीं करेगी।

नीट की परीक्षाओं की तारीख में है टकराव

सीबीएसई कक्षा बारहवीं में इंप्रूवमेंट ऑफ कंपार्टमेंट आने वाले छात्रों की परीक्षाएं 25 अगस्त से 15 सितंबर तक

NEET की परीक्षा 12 सितंबर

कर्नाटक CoMEDK: 14 सितंबर

ओडिशा JEE: 6 से 18 सितंबर 

ICAR AIEEA 2021 UG(बीएससी प्रवेश के लिए): 7, 8 और 13 सितंबर  

परीक्षाओं की तारीख में टकराव को लेकर छात्रों का कहना है कि एक साथ दो परीक्षाओं का देना संभव नही है। ओर कुछ परीक्षा नीट की परीक्षा से 1 दिन पहले ऐसे में एक केंद्र से दूसरे केंद्र पहुंचना असंभव नहीं है।

Related posts

सैंड आर्ट बनाकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनाया वर्ल्ड फॉरेस्ट डे

Aditya Mishra

बीमारी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Neetu Rajbhar

पीएम से मिलने की योजना बना रहा निर्मोही अखाड़ा, ये होंगी मांगे

Trinath Mishra