featured देश

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA में 3 फ़ीसदी की हुई बढ़ोतरी

लखनऊ: अब उठी महंगाई भत्ते की बहाली की मांग

केंद्र सरकार ने बुधवार यानी आज केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी DA में 3 फ़ीसदी की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले से देशभर के 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्र कैबिनेट की बैठक के दौरान इस फैसले पर मुहार लगाई। इसके साथ केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 34% हो गया है। 

कर्मचारियों को कितना मिलेगा फायदा

मान लीजिए किसी कर्मचारी की मासिक आय 56000 है तो उसे हर महीने ₹19040 महंगाई भत्ता दिया जाएगा। सालाना आधार पर बात करें तो 34% महंगाई भत्ते के हिसाब से कर्मचारियों को ₹200160 का लाभ प्राप्त होगा। 

और यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी की मासिक आय ₹18000 है तो उसे हर महीने महंगाई भत्ते के तौर पर ₹6120 दिए जाएंगे। सालाना आधार पर कर्मचारियों को 73,440 रुपए का लाभ होगा।  

सरकार पर बढ़ेगा बोझ

बता दे DA की बढ़ी हुई दरें जनवरी 2022 से लागू होंगी। हालांकि महंगाई भत्ते में इजाफे की वजह से केंद्र सरकार पर प्रतिवर्ष 9540 करोड रुपए का अतिरिक्त भार बढ़ेगा। 

केंद्र सरकार के इस फैसले से जहां एक और केंद्र कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की गई है। वहीं पेंशन भोगियों के महंगाई राहत डीआर में भी बढ़ोतरी की गई है।

Related posts

कान्हा के ब्रज के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 16000 करोड़, 9000 करोड़ रुपये से संवरेगा 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग

Rahul

जनता दरबार में अफसरों पर भड़की मेनका, कहा- तुम्हें शर्म आनी चाहिए

Vijay Shrer

सुकमा में 26 जवान शहीद, पीएम मोदी बोले, बेकार नहीं जाएगी शहादत

Nitin Gupta