featured देश

कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, 13 राज्यों में अलर्ट जारी, मौत के आंकड़े में भी हुई बढ़ौतरी

यूपी में मिले सात नए कोरोना मरीज, जानिए सक्रिय मामलों की संख्‍या  

आंकड़ों को देख ऐसा लगने लगा था कि अब कोरोना के केस कम होने लगे हैं। ऐसे में अब कोरोना के बढ़ते मामले और आंकड़े फिर से डराने लगे हैं।

मृत्यु दर में हुई बढ़ौतरी

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। पिछले 9 दिनों का डेटा देखें तो मृत्यु दर में 121 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। 15 नवंबर को देशभर में 197 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी तो वहीं 23 नवंबर को यह बढ़कर 437 तक पहुंच गई।

यह भी पढ़े

16 साल बाद GERMANY में मर्केल युग का अंत, पहली बार बनेगी नई सरकार

सरकारों ने किया अलर्ट जारी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका ने केंद्र सरकार को भी अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को 13 राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना टेस्टिंग की घटती तादाद पर चिंता जाहिर की है।

882622 coronavirus 4 कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, 13 राज्यों में अलर्ट जारी, मौत के आंकड़े में भी हुई बढ़ौतरी

इन राज्यों में बढ़ा खतरा

एक तरफ जहां कर्नाटक में 66 स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड के 48 अधिकारियों को आइसोलेट कर दिया गया है। 400 छात्रों वाले इस कॉलेज की बिल्डिंग के साथ ही 2 हॉस्टल भी सील कर दिए गए हैं। 300 छात्रों की कोरोना रिपोर्ट आ चुकी है। 100 की रिपोर्ट आनी बाकी है।

बंगाल में भी बढ़ा खतरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिट्ठी में कहा है कि अगर टेस्टिंग में कमी की गई तो संक्रमण का सही आकलन नहीं किया जा सकेगा। चिट्ठी में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों के अंदर बंगाल सहित कई राज्यों में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ रहा है।

 

यूपी में डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर अलर्ट, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में लिखा कि टेस्टिंग ठीक से नहीं की गई तो लोगों में संक्रमण फैलने का सही अनुमान लगाना मुश्किल होगा। उन्होंने बंगाल के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव स्वरूप निगम को पत्र लिखकर कहा कि जून 2021 तक एवरेज 67,644 टेस्ट किए जा रहे थे। इन्हें अब घटाकर 22 नवंबर तक 38,600 टेस्ट रोजाना कर दिया गया है।

इन राज्यों को भी लिखी गई चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बंगाल के अलावा गोवा, जम्मू और कश्मीर, केरल, लद्दाख, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, राजस्थान और सिक्किम को भी पत्र लिखा है। केरल को लिखे गए पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि राज्य अगस्त में 2.96 लाख कोरोना टेस्ट कर रहा था, जिसे घटाकर अब 56 हजार कर दिया गया है।

दिसंबर में आएगी थर्ड वेव- स्वास्थ्य मंत्री

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर दिसंबर में आ सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य में वैक्सीनेशन ज्यादा है इसलिए तीसरी लहर हल्की रहेगी।

 

 

Related posts

कपिल के खिलाफ प्रदर्शन करने पहुंचे संजीव झा को पुलिस ने किया गिरफ्तार

kumari ashu

अब 31 मार्च तक जमा कर सकते हैं ईपीएफओ में आधार कार्ड

shipra saxena

रामनवमी पर सीएम योी ने किया कन्या पूजन, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीरें

rituraj