featured दुनिया

16 साल बाद GERMANY में मर्केल युग का अंत, पहली बार बनेगी नई सरकार

pic 1 16 साल बाद GERMANY में मर्केल युग का अंत, पहली बार बनेगी नई सरकार

चांसलर एंजेला मर्केल 2005 से जर्मनी का नेतृत्व कर रही हैं। गठबंधन के लिए समझौते की खबर ऐसे समय आई जब मर्केल ने संभवत: अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की।

 

जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओलाफ शॉल्त्स ने बुधवार को कहा कि नई सरकार बनाने के लिए तीन दलों के बीच समझौता हो गया है और इसके साथ ही लंबे समय से चांसलर रहीं एंजेला मर्केल का युग समाप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े

JAPNESE SEA में AMERICA, AUSTRALIA, GERMANY, CANADA का जापान सागर में अब तक का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन

बड़े प्रभावों की राजनीति की संभावना की तलाश

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओलाफ शॉल्त्स ने कहा कि नई सरकार बड़े प्रभावों की राजनीति की संभावना की तलाश करेगी। उन्होंने जोर दिया कि संप्रभु यूरोप का महत्व, फ्रांस के साथ मित्रता और अमेरिका के साथ साझेदारी जैसे मुद्दे सरकार की विदेश नीति के प्रमुख आधार होंगे तथा युद्ध के बाद की लंबी परंपरा जारी रखी जाएगी।

अगले 10 दिनों में समझौते पर सहमति

ओलाफ शॉल्त्स कहा कि उन्हें उम्मीद है कि तीनों पार्टियों के सदस्य अगले 10 दिनों में समझौते पर अपनी सहमति दे देंगे। इससे पहले कहा गया था कि अगली सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे तीनों दल बुधवार को गठबंधन समझौते को अंतिम रूप दे देंगे। इसके साथ ही लंबे समय से देश पर शासन कर रहीं चांसलर एंजेला मर्केल का दौर खत्म हो जाएगा। मौजूदा वित्त मंत्री तथा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी नेता ओलाफ शॉल्त्स आने वाले दिनों में उनका स्थान ले सकते हैं।

पहली बार आजमाया जाएगा त्रिपक्षीय गठबंधन

राष्ट्रीय चुनाव में 26 सितंबर को मामूली जीत के बाद से सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी, ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेट्स के साथ बातचीत कर रही है। पर्यावरणवादी ग्रीन पार्टी और फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि समझौते का ब्योरा बुधवार दोपहर बाद पेश किया जाएगा। अभी तक देश की किसी राष्ट्रीय सरकार में त्रिपक्षीय गठबंधन को नहीं आजमाया गया है। अगर तीनों दलों के सदस्य समझौते को अंतिम रूप देते हैं तो यह देश की पारंपरिक बड़ी पार्टियों के मौजूदा महागठबंधन की जगह लेगा। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी मर्केल सरकार में जूनियर सहयोगी रही है।

2005 से जर्मनी की कमान मर्केल के हाथों

मर्केल पांचवें कार्यकाल के लिए होड़ में नहीं थीं। सोशल डेमोक्रेटिक नेता ओलाफ शॉल्त्स उनका स्थान ले सकते हैं। सरकार में शामिल होने वाली तीनों पार्टियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संसद छह दिसंबर से शुरू होने वाले सप्ताह में ओलाफ शॉल्त्स को चांसलर के रूप में चुन लेगी। उससे पहले समझौते को तीनों दलों के सदस्यों से अनुमोदन की आवश्यकता होगी।

गठबंधन के लिए समझौते की खबर ऐस समय आई जब मर्केल ने संभवत: अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्री शॉल्त्स ने 67 वर्षीय मर्केल को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया जो 2005 से जर्मनी का नेतृत्व कर रही हैं।

 

Related posts

राहुल गांधी नहीं ‘राहुल जिन्ना’ है अधिक उपयुक्त नाम: भाजपा नेता

Trinath Mishra

रेलवे का बड़ा एलान, यात्रियों को अब नहीं मिलेगी ये फ्री सेवा

mohini kushwaha

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, गिनाई उपलब्धियां ,Live update

Rahul