WhatsApp Image 2021 04 07 at 15.39.22 गर्मियों में इस जूस का सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद...

वसंत और पतझड़ के बीच में आने वाला गर्मियों का मौसम बच्चों के लिए मनोरंजक मौसम है क्योंकि इस दौरान उन्हें समर कैंप, तैराकी करने, पहाड़ी क्षेत्रों में जाने, आइस-क्रीम खाने, लस्सी पीने, पसंदीदा फल खाने आदि का मौका मिलता है और साथ ही स्कूल की छुट्टियों का आनंद लेते हैं.

गर्मी आते ही लोगों को कई मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है. इसीलिए लोग ज्यादा से ज्यादा लिक्यूड का सेवन करना ही पसंद करते हैं क्योंकि गर्मियों में दुप और पसीना निकले के कारण लोगों को डिहईड्रेशन होने लगता है जिससे कई बिमारीया जन्म लेती हैं. अब ऐसे में पूरी गर्मी के मौसम को झेल पाना मुश्किल हो जाता है.

गुनगुने पानी का सेवन करना सबसे फायदेमंद

अगर हम गर्मियों में पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करेंगे तो हमारा शरीर हाइड्रेटेड महसूस करेगा जिससे हमें पानी की कमी महसूस नहीं होगी. लेकिन अगर आप गर्मियों में गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो आप और ज्यादा अच्छा महसूस करेंगे क्योंकि गुनगुना पानी पीते ही यह हमारी बॉडी में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है जिससे काफी कम समय में ही शरीर हाइड्रेटेड महसूस करता है.

कितने लीटर पानी का रोज करें सेवन ?

हमारी बॉडी के लिए यह भी जरूरी है कि हम दिन में कितना पानी पी रहे हैं या हमारी बॉडी के लिए कितने पानी की जरूरत है. नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, एक युवा महिला को 2.69 लीटर और पुरुष को 3.69 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए.

मेडिकल डेली के मुताबिक, अगर सुबह उठकर एक कप गर्म पानी पिया जाए तो यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को फ्लश कर देता है. यही नहीं गर्म या गुनगुना पानी के सेवन से इंटस्‍टाइन में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन करके खाने को पचाता है. बता दें कि खाने से पहले या बाद में अगर आप ठंडा पानी का सेवन करते हैं तो भोजन में मौजूद ऑयल आदि फैट में कनवर्ट हो जाते हैं और इंटेस्‍टाइन में जमा हो जाते हैं.

हालांकि गर्मियों में लोगों का वजन भी कम होता है क्योंकि पसीना जितना निकलता है उतना ही फेट कम होता है और अगर आप गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी क्लिन होती है साथ ही अंदर की गर्मी और गंदगी को बाहर निकता है जिससे एक्सट्रा फेट निकल जाता है

Lucknow: नामांकन प्रक्रिया में बरती जा रही लापरवाही, धारा-144 का हुआ ये हाल

Previous article

लखनऊ में कोरोना का कहर जारी, विशेष सचिव नियुक्ति हुए कोरोना संक्रमित

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured