गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रा के साथ साथ करिये ध्यान और योग

गोरखपुर: भारतीय रेलवे की तरफ से एक सकारात्मक कदम उठाया गया है। विश्व के सबसे बड़े रेलवे प्लेटफार्म गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर योग और प्राणायाम की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए एक अतिरिक्त कक्ष बनाया गया है।

गोरखपुर सहित अन्य स्टेशन और रनिंग रूम में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं मिलेंगी। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ध्यान व योग कक्ष बनाया गया है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 2 के AC लाउंज में ध्यान कक्ष बनाया गया है। इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर 1 पर मौजूद रनिंग रूम में ध्यान और योग करने की व्यवस्ता होगी, इसके लिए यहां अतिरिक्त कक्ष वन रहा है।

इन जगहों पर बने हैं ऐसे ही कक्ष

गोरखपुर के अलावा गोंडा, सीतापुर, लखनऊ के स्टेशन पर ऐसे ही ध्यान और प्राणायाम के लिए कक्ष बनाए गए हैं। इसका फायदा स्टॉफ और अन्य लोग उठा पाएंगे। कर्मचारियों के स्वास्थ्य को प्रथामिकता देते हुए यह व्यवस्था शुरु की गई है। इसका सकारात्मक असर कार्यक्षमता पर भी पड़ेगा। यात्री भी अपनी सुविधानुसार इस कक्ष का इस्तेमाल कर पाएंगे।

योग दिवस पूरे विश्व में काफी सकारात्मक संदेश फैला रहा है, भारत के भी कई हिस्सों में एक बार फिर योग का जिक्र होने लगा है। कोरोना काल में योग इम्यूनिटी को और मजबूत बनाने में मददगार साबित हो रहा है।

दिल्ली में प्रशांत किशोर से मिले शरद पवार, कल होगी विपक्षी दलों की बैठक

Previous article

कार्तिक आर्यन ने शुरू किया नया प्रोजेक्ट, इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट कर दी जानकारी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.