घर में आसानी से बनाएं गर्मा गरम ब्रेड रोल

घर में आसानी से बनाएं गर्मा गरम ब्रेड रोल

नई दिल्ली। शाम के नाश्ते के वक्त कई बार समझ नहीं आता कि क्या बनाएं। आपका मन होता है कुछ चटपटा लजीज खाने का।ऐसे में अगर आप के घर में ब्रेड मौजुद हो तो आप ब्रेडरोल बनाकर खा सकते हैं।ये शाम का परफेक्ट नाश्ता होता है और साथ ही ये बहुत ज्यादा ही स्वादिष्ट होता है।

 

सामाग्री-
आलू – 3-4 मध्यम आकार के
ब्रैड – 10
धनिया पाउडर – एक छोटी चम्मच
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अदरक – एक इंच का टुकड़ा कद्दूकस किया
लाल मिर्च – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
तलने के लिये तेल

आलू धोकर कूकर में उबलने के लिये रख दें। उबलने के बाद उन्हे ठंडा कर के छील लें और बारीक तोड़ लें। एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गरम कर लें और उसमें हरी मिर्च, अदरक और धनिया पाउडर डाल कर भून लें। उसके बाद आलू, अमचूर पाउडर, गरम मसाला एवं नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इन्हें गैस से उतार कर ठंडा करें और 12 भागों में बाट कर सबको बेलनाकार आकार देकर प्लेट में रख लें।

सारे ब्रेड के किनारे वाले हिस्से अलग कर दें और सिर्फ सफेद वाला हिस्सा अपने हाथ में ले लें।एक प्लेट में आधा कप पानी लेकर एक ब्रैड पीस को उसमें डुबाकर निकालें और फिर एक हथेली पर रखकर दूसरी हथेली से धीरे-धीरे दबाएं और उसका सारा पानी निकाल दें। इसमें पहले से तैयार बेलनाकार आलू को रखिये और ब्रैड को मोड़ कर चारों तरफ से अच्छी तरह दबा दीजिये। इसी तरह सारे बेलनाकार आलू एक-एक ब्रैड में डाल कर तैयार करें और प्लेट में लगाकर रख लें।

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म कर लें।जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो 2-3 रोल डाल दें।रोल को हल्का भीरा होने तक तलें।सारे रोल को निकाल कर इसी तरह रख लें।अब इन्हें तीखी या मिठी चटनी के साथ परोंसे और लाजावाब डिश का आनंद उठाए।