pain 1 1 गले के दर्द से हैं परेशान तो करें ये काम,दो मिनट में मिलेगा आराम..

मौसम के बदलते ही तबियत में भी बदलाव आते रहते हैं। जिसका असर शरीर पर पड़ता है। इसलिए गले में खरास होना सूजन होना बड़ी ही आम बात है। अगर आप भी गले के दर्द से परेशान हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है और न ही दवाई खाने की जरूरत है।

pain 2 1 गले के दर्द से हैं परेशान तो करें ये काम,दो मिनट में मिलेगा आराम..
इन दिनों कोरोना नाम की महामारी अपने पूरे चरम पर है। जिसके लक्षणों में एक लक्षण गले में दर्द होना भी है। कभी-कभी बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा सेकेंड-हैंड स्मोक और साइनस इन्फेक्शन के कारण भी य‍ह बीमारी हो सकती है।

जरूरी नहीं की अगर आपके गले में दर्द हो रहा है तो आपको कोरोना ही हो। इसलिए घबराएं नहीं बल्कि जैसे ही दर्द शुरू हो वैसे ही कुछ घरेलू तरीके अपना कर गले की समस्या से निजात पा लें।

1- नमक और हल्दी
अगर आपको टॉन्सिल इंफेक्शन हो जाने से गले में दर्द और निगलने में परेशानी हो रही है तो आधा चम्मच सेंधा नमक और आधा चम्मच हल्दी 2 गिलास पानी में मिलाकर 10 मिनट उबाल लें। अब इसे छानकर गुनगुना होने तक ठंडा होने दें। इस गुनगुने पानी से पूरे दिन में कम से कम दो बारा गरारा करें। ऐसा करने से कुछ ही दिन में  टॉन्सिल ठीक हो जाएगा।

2-फिटकरी
फिटकरी को तवे पर गर्म करके पीस लें। आधा चम्मच फिटकरी 1 गिलास गर्म पानी में मिलाकर गरारे करें। दिन में 3-4 बार इस तरह गरारा करने से गले की सूजन, गले का दर्द आदि ठीक होते है।

3-अदरक
आप चाहें तो पानी में अदरक को उबालकर पी सकते हैं या फिर अदरक के टुकड़े को चूसना भी फायदेमंद होगा। चाय में अदरक का प्रयोग जरूर करें।

4-नींबू
हल्के गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे निचोड़कर इस पानी को पिएं। यह काफी आराम देगा। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको एक-दो दिन में राहत मिल जाएगी।

5-दालचीनी
मुलहठी और दालचीनी को चूसना भी गले की इस प्रॉब्लम में आपको आराम दे सकता है। चाहें तो गर्म पानी या चाय के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

6-खट्टे से दूर रहें
अगर आपको जरा सी भी गले में समस्या हो तो खट्टी चीजों को खानें से बचें। इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

7-अजवायन
2 गिलास पानी में 2 चम्मच अजवायन डालकर 10 मिनट उबालें। गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक मिलाकर सुबह और रात को सोते समय गरारे करें। इससे गले में दर्द और सूजन आदि में तुरंत आराम आ जाता है।

https://www.bharatkhabar.com/to-keep-away-child-from-the-phones/

तो देखा आपने आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर चुटकियों में गले के दर्द से निजात पा सकते हैं और बिना दवाई खाए। अगर आपको गले की समस्या हो रही है तो इन टिप्स का जरूर इस्तेमाल करें। आपको तुरंत राहत मि जाएगी।

सुहागरात पर भूलकर भी न करें ये काम वरना हो जाएंगे बदनाम..

Previous article

बॉयज लॉकर रूम का भांडा फूटते ही, 17 साल के लड़के की आत्महत्या का मामला आया सामने..

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.