बेसन से पाएं साफ और दमकती त्वचा

नई दिल्ली।  बेसन लगभग हर भारतीय घर की किचन में मौजूद रहने वाली चीज है। मजे की बात ये है कि बेसन का इस्तेमाल हम न सिर्फ खाने में, बल्कि अपने सौंदर्य को निखारने में भी कर सकते हैं। पुराने जमाने से ही महिलाएं बेसन को चेहरे और बालों पर लगाती आ रही हैं।

 

 

बेसन की सबसे खास बात ये है कि वह हर प्रकार की त्वचा और उसकी समस्या पर अपना कमाल दिखा सकता है। बेसन को त्वचा के लिए अमूमन फेस पैक बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानें ऐसे 7 बेसन से बने फेसपैक के बारे में, जो सभी प्रकार की त्वचा और त्वचा संबंधी समस्याओं में अपना कमाल दिखा सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए

सर्दियों में रूखी त्वचा यानी ड्राई स्किन की समस्या बहुत आम हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए बेसन आुपकी मदद कर सकता है। इसके लिए, बेसन में मलाई या दूध, शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इस फेस पैक को करीब 15-20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें। बेसन लगाने से रूखी त्वचा को प्राकृतिक नमीं मिलती है और त्वचा में निखार आता है।

तैलीय त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा तैलीय यानी ऑयली है तो आप दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्‍ट लगा सकती हैं। इससे त्‍वचा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और वह कोमल हो जाएगी।