January 23, 2022 1:30 am
featured यूपी

लखनऊ को और स्मार्ट बनाएगा ग्रीन कॉरिडोर, टाटा कंसल्टेंसी शुरू करेगी सर्वे

लखनऊ को और स्मार्ट बनाएगा ग्रीन कॉरिडोर, टाटा कंसल्टेंसी शुरू करेगी सर्वे

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ को जल्द ही ग्रीन कॉरिडोर की सौगात मिलने जा रही है। इस बड़े प्रोजेक्ट में टाटा कंसल्टेंसी भी मदद करेगा।

टाटा कंपनी लखनऊ में गोमती के पास से 4 लेन ग्रीन कॉरिडोर के डिजाइन और DPR का कार्य जल्द शुरू करेगी। कंपनी पांच साल के लिए LDA के प्रोजेक्ट ऑर्किटेक्ट सलाहकार के तौर पर काम करेगी।

कंपनी 20 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट के लिए साइट सर्वे जल्द शुरू करेगी। इस प्रोजेक्ट के कार्य को कंपनी नौ महीने में पूरा करेगी। कार्य को पूरा करने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण 9.8 करोड़ रुपए देगा। ग्रीन कॉरिडोर के लिए लगभग 2,078 करोड़ रुपए का खर्च प्रस्तावित है।

होटल और पार्क भी बनेंगे

गोमती के दोनों छोर पर 4 लेन के कॉरिडोर के साथ एंटरटेनमेंट पार्क, होटल, रेस्टोरेंट बनाए जाने का भी प्रस्ताव है। ग्रीन कॉरिडोर का कार्य 20 किलोमीटर की लंबाई में दो भाग में किया जाएगा। इसका पहला भाग आइआइएम से शहीद पथ तक रहेगा और दूसरा भाग शहीद पथ से किसान पथ तक होगा। कॉरिडोर के दोनों तरफ से 24 मीटर चौड़ाई में बंधे के ऊपर 4 लेन की सड़क होगी।

शहर को मिलेगा स्मार्ट रोड नेटवर्क

ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण के साथ यहां के लगभग 50 लाख लोग लाभान्वित होंगे। प्रोजेक्ट के कंप्लीट होने के बाद शहर को एक बेहतरीन रोड नेटवर्क भी मिलेगा। गोमती नदी के किनारे बसे इलाकों में आवाजाही आसान होगी और यह प्रोजेक्ट राजधानी को एक छोर से दूसरे छोर तक जोड़ेगा।

Related posts

नकली ब्‍लैक फंगस इंजेक्‍शन के सप्‍लायर का कैबिनेट मंत्री ‘नंदी’ से खास कनेक्‍शन!

Shailendra Singh

राहुल गांधी ने भरी हुंकार, मोदी और अनिल अंबानी को राफेल मामले में होगी सजा

bharatkhabar

कोरोना के चलते पवित्र अमरनाथ यात्रा पर लगी रोक..

Rozy Ali