लाइफस्टाइल

डार्क चॉकलेट खाने के होंगे गजब फायदे, जानकर हो जाएंगें हैरान

dark chocolate 732x549 thumbnail 732x549 1 डार्क चॉकलेट खाने के होंगे गजब फायदे, जानकर हो जाएंगें हैरान

Health Benefits of Dark Chocolate: आज दुनियाभर में वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे मनाया जा रहा है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को चॉकलेट उपहार में देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। पर क्या आप जानते हैं चॉकलेट सिर्फ रिश्तों की डोर को मजबूत बनाने का ही नहीं बल्कि सेहत को सुधारने का भी काम करती है। आइए जानते से चॉकलेट खाने से सेहत को मिलते हैं कौन से फायदे।

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे
ब्लड सर्कुलेशन
डार्क चॉकलेट का सेवन ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा माना जाता है। चॉकलेट में पाए जाने वाला फ्लेवेनॉल्स खून के थक्के बनने से रोकता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

एंटी एंजिग
डार्क चॉकलेट में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है। जो लोग बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करना चाहते हैं, वह डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें। ये एक एंटी एंजिग तत्व के रूप में काम करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को क्षति से बचाने का काम करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट गुण अधिकांश फल और सब्जियों में पाए जाते हैं। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट गुण डार्क चॉकलेट में भी मौजूद होते हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डार्क चॉकलेट का सहारा लिया जा सकता है।

सर्दी-जुकाम से बचाए
डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन (Theobromine) नामक एक रासायनिक पदार्थ होता है।यह पदार्थ श्वसन तंत्र संबंधी समस्याओं पर प्रभावी रूप से काम कर सकता है। इन समस्याओं में सर्दी-जुकाम भी शामिल हैं।

वेट-लॉस
जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है। इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

दिल की सेहत
डार्क चॉकलेट का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके दिल की सेहत को बनाए रखकर हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। डॉर्क चॉकलेट के उपयोग से हृदय स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर में भी सुधार देखा जा सकता है।

तनाव
डार्क चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कंट्रोल रहते हैं। कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है।

ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में आईईडी विस्फोट, डिप्टी कमांडेंट समेत 4 सीआरपीएफ जवान जख्मी

Related posts

हरियाणा के इन जंगलो में छिपा जवानी का रहस्य..

Mamta Gautam

गर्मी में अपने बच्चों को आप भी रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो पिलाएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Rahul

छोटे घर में भी बना सकते हैं स्टडी रुम-आइए जाने कैसे

mohini kushwaha