Fitness Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

आपकी आंखो में भी होती है जलन और खुजली तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगी राहत

eye test आपकी आंखो में भी होती है जलन और खुजली तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगी राहत

 

हमारे जीवन में डिजिटल उपकरणों का उपयोग पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है, जिसने कई तरह के नेत्र रोगों को बढ़ावा दिया है।

यह भी पढ़े

हल्की बूंदाबांदी से बढ़ी ठंड, तापमान में आयी गिरावट

 

आज के समय में चौबीसों घंटे लोग अपने मोबाइल फोन स्क्रीन या फिर लैटपटॉप स्क्रीन पर देखते रहते हैं। यह एक मुख्य वजह है आंखों की स्वास्थ्य स्थिति को खराब करने के लिए।

त्रिफला

त्रिफला एक जड़ी-बूटी है जिसका सेवन किया जा सकता है। इसे आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आई-वॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनसे आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार भी आता है।

कार्बनिक गुलाब जल

आखों को आराम देने के लिए जैविक गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी आंखों में जलन का इलाज करने में भी मदद करता है।

द्राक्ष

द्राक्षा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आपकी आंखों में जलन का इलाज करने और ठंडक प्रदान करने में मदद कर सकती है। इसमें एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों को नमी प्रदान कर सकते हैं।

आंवला जूस

आंखों की दृष्टि में सुधार और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आपको आंवले का रस पीना चाहिए। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप उनके आसपास आंवले के तेल की मालिश भी कर सकते हैं।
ब्राह्मी एक प्रभावी जड़ी बूटी है जो आपकी आंखों की रक्त वाहिकाओं को आराम देने और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह आपके फोकस में सुधार करता है और मेमोरी बूस्टर के रूप में भी कार्य करता है।

एलोवेरा जूस

आपकी आंखों के स्वास्थ्य सहित एलोवेरा के कई फायदे हैं। आप कॉटन बॉल की मदद से ठंडा एलोवेरा जूस को अपनी आंखों पर लगा सकते हैं। यह आंखों के तनाव को कम करने में मदद करेगा और सुखदायक प्रभाव देगा।
आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

सुबह आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह इसे साफ करने में मदद करता है और आपकी आंखों से सूखे बलगम और गंदगी को दूर करता है। इसके अलावा, यह आपकी आंखों को लुब्रिकेट करने में भी मदद कर सकता है।

व्यायाम

आप सूर्य नमस्कार, प्राणायाम आदि जैसे आसान व्यायाम करके अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इससे आपकी आंखों में रक्त संचार बेहतर होगा और तनाव कम होगा।

Related posts

यूनिसेफ ने लॉन्च की अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग अपील, इस साल 31% की हुई बढ़ोतरी

Neetu Rajbhar

Health Tips: फास्ट फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, सेहत के लिए है घातक

Saurabh

Corona Cases In India: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2 लाख 35 हजार से ज्यादा केस दर्ज, 871 लोगों की मौत

Rahul