featured Life Style लाइफस्टाइल

Eye Care Tips: गर्मियों की तेज धूप आंखों को पहुंचा सकती है नुकसान, राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

eyes Eye Care Tips: गर्मियों की तेज धूप आंखों को पहुंचा सकती है नुकसान, राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Eye Care Tips || गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और दिन के वक्त चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में हेल्थ, स्किन और बालों के साथ-साथ आंखों की भी खास देखभाल करना बेहद जरूरी है।

चिलचिलाती धूप की वजह से आंखों में जलन, ड्राइनेस, खुजली, सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे के बीच सूरज की रोशनी में ना निकले। वैसे तो घर का ऐसे भी आंखों को फ्राई कर सकता है इसलिए आपको गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आंखों को ठंडक व ताजगी देते हैं। 

एसी से करें बचाव

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही आंखों से जुड़ी परेशानियां बढ़ने लग जाते हैं आंखों में तरह-तरह के इंफेक्शन जलन खुजली ड्राइनेस जैसी समस्या आ जाती है जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप को सबसे पहली कोशिश किया करनी चाहिए कि आप धूप या डायरेक्ट एसी के सामने ना बैठे।

गुलाब जल

यदि आपकी आंखों में जलन होती है। तो आप गुलाब जल की कुछ बूंदे आंखों में डाल सकते हैं। आंखों में कुछ भी डालने से पहले यह ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ हो। यदि आप गुलाब जल को आंख में नहीं डाल पा रहे हैं तो कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर आंखें बंद कर कुछ देर तक कॉटन में भीगी गुलाब जल की पट्टी को आँख पर रखें। इससे आंखों को काफी आराम मिलेगा।

ठंडा पानी

अपनी आंखों को ठंडे पानी से बराबर धोते रहना चाहिए ठंडे पानी से भीगी हुई को आंखों पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

आलू

आलू सिर्फ डार्क सर्कल को कम करने के लिए ही नहीं बल्कि आंखों की सूजन को कम करने के लिए भी काफी मददगार सिद्ध होता है। यदि आपको अपनी पलकें भारी लग रही है तो आप आलू को छीलकर उसके स्लाइस को काटकर आंखों पर कुछ देर के लिए रख सकते हैं।

खीरा 

गर्मियों के मौसम में हर घर में खीरा उपलब्ध होता है ठंडा की रात काट कर 20 मिनट तक आंखों पर रखने से मूड फ्रेश होता है। साथ ही आंखों को ठंडक भी मिलती है।

Related posts

आयुष मंत्रालय आयोजित करेगा आयुर्वेद दिवस पर पहला राष्‍ट्रीय आयुष निवेश सम्‍मेलन

mahesh yadav

शादी में करे इन ट्रेडिंग लहंगों को ट्राई-दिखे सबसे अलग

mohini kushwaha

वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी ने किया लोगों को संबोधित, जाने क्या कुछ कहा

Rani Naqvi