September 22, 2021 10:46 pm
featured Sputnik News - Hindi-Russia दुनिया

चीन में हैनटवायरस से मनुष्य की मौत, आपको वायरस के बारे में जानने की जरूरत, और यह कैसे फैलता है

हंटावायरस चीन में हैनटवायरस से मनुष्य की मौत, आपको वायरस के बारे में जानने की जरूरत, और यह कैसे फैलता है

चीन। जहां एक तरफ कोरोना वायरस के प्रकोप ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है। वहीं भारत और अन्य देशों में स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं। अब चीन में हैनटवायरस से  एक व्यक्ति की मौत हो गई है। चीन के ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया कि युन्नान प्रांत के बस में काम करने वाले एक व्यक्ति की  शेडोंग प्रांत लौटने के दौरान मौत हो गई। वहीं बस में मौजूद 32 अन्य लोगों का भी वायरस का टेस्ट किया गया।

वहीं रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, हैनटवायरस का एक परिवार है जो मुख्य रूप से कृन्तकों द्वारा फैलता है और लोगों में विभिन्न रोगों का कारण बन सकता है। यह रेनोवायरस पल्मोनरी सिंड्रोम (HPS) और हेमोरेजिक बुखार के साथ रीनल सिंड्रोम (HFRS) पैदा कर सकता है। 

बता दें कि एचपीएस के शुरुआती लक्षणों में थकान, बुखार और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ सिरदर्द, चक्कर आना, ठंड लगना और पेट की समस्याएं शामिल हैं। अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह खांसी और सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है और सीडीसी के अनुसार, 38 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ घातक हो सकता है। जबकि HFRS के प्रारंभिक लक्षण भी समान रहते हैं, यह निम्न रक्तचाप, तीव्र आघात, संवहनी रिसाव और तीव्र गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है।

वहीं एचपीएस को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुंचाया जा सकता है, जबकि लोगों के बीच एचएफआरएस संचरण अत्यंत दुर्लभ है। CDC के अनुसार, कृंतक जनसंख्या नियंत्रण, हैनटवायरस संक्रमण को रोकने के लिए प्राथमिक रणनीति है।

Related posts

दिल्ली में कूड़े के ढेर के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उप राज्यपाल को लगाई फटकार

Rani Naqvi

तेजस्वी यादव पर भड़के बाढ़ पीड़ित, काफिले के सामने जमकर किया हंगामा

shipra saxena

भाजपा ने विकास की राजनीति का युग शुरू किया: अमित शाह

bharatkhabar