January 28, 2022 8:31 pm
लाइफस्टाइल

सर्दी-जुकाम से की समस्या से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खे अपनाकर पाएं राहत

सर्दी-जुकाम

सर्दी में लोगों को सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान होते हैं। ये वही मौसम होता है, जब व्यक्ति को वायरल फीवर होना एक आम बात है। अगर आपको भी सर्दी-जुकाम मौसम बदलते ही परेशान करने लगता है तो आप ये कुछ आसान घरेलू उपाय आजमाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

धूप सेकें
कुछ देर धूप में बैठने से व्यक्ति सर्दी-जुकाम के दौरान बेहतर महसूस करने लगता है। सर्दी-खांसी होने पर ज्यादा समय धूप में बिताने से कई तरह से फायदा हो सकता है।

हल्दी वाला दूध
गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होते हैं।

गर्म सूप पिएं
सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप डाइट में गर्म सूप शामिल कर सकते हैं। चिकन सूप या टमाटर का सूप बनाते समय इसमें काली मिर्च का इस्तेमाल करना न भूलें। घर का बना यह सूप पीने से आप सर्दी-जुकाम होने पर बेहतर महसूस करेंगे।

खूब पानी पिएं
जब आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित होते हैं तो खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।ऐसा करने से कंजेशन कम करने में मदद मिलने के साथ डिहाइड्रेशन से भी बचाव होता है।

ये भी पढ़ें :-

सौरव गांगुली के बाद अब बेटी समेत परिवार के 4 सदस्य कोरोना संक्रमित

Related posts

कब होती है Vitamin A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

Aditya Mishra

अगर आप भी परेशान हैं बार बार निकलने वालें मुहांसो से तो ऐसे पाएं छुटकारा

mohini kushwaha

शादी के पहले इस बारे में भी बातें करना बहुत जरूरी है

piyush shukla