जानिए: क्यों होते हैं महिलाओं के चेहरे पर बाल

जानिए: क्यों होते हैं महिलाओं के चेहरे पर बाल

नई दिल्ली। महिलाओं में कभी-कभी अनचाहे बालों की समस्या हो जाती है। ऐसी स्थिति में चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर अनचाहे बाल काफी संख्या में उग आते हैं। पुरुषों की तरह चेहरे पर दाढ़ी मूंछ आना, पीठ, पेट व छाती पर बाल होना इसके उदाहरण हैं। क्या आप जानते हैं, कि महिलाओं में इन अनचाहे बालों का आखिर कारण क्या है।

दरअसल कुछ हार्मोन्स की अधिकता या हार्मोनल बदलाव के कारण इस तरह के अनचाहे बालों की समस्या पैदा होती है। खास तौर से महिलाओं में एंड्रोजन हार्मोन की अधिकता के कारण चेहरे पर बाल आने की समस्या होती है, जो कि प्रमुख रूप से एक मेल सेक्स हार्मोन है।

शरीर में मौजूद हार्मोन का असंतुलित होना।
मासिक धर्म का असंतुलित होना।
तरह तरह की दवाइयों का उपयोग।

वैसे आजकल unwanted hair को हटाने के लिए बहुत सी टेक्निक्स है जैसे, लेज़र ट्रीटमेंट, electrolysis और परमानेंट वैक्सिंग। ये सभी बहुत महंगी और हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। हमारे पास ऐसे बहुत से अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय है जिससे आप घर पर ही नेचुरल तरीके से शरीर के अलग अलग भागों से अनचाहे बाल हटा सकती है। ये तरीके नेचुरल होते है जिससे हमारे शरीर को किसी भी तरीके का नुक्सान नहीं होता। ब्यूटी क्लिनिक में अगर जाते है, तो वहां हमारे अच्छे खासे पैसे खर्च हो जाते है। वहां बताया गया ट्रीटमेंट बहुत मंहगा होता है और उसकी दवाई भी महंगी आती है।