Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

काली इलायची खाने से सेहत को मिलता है लाभ, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

OIP 1 काली इलायची खाने से सेहत को मिलता है लाभ, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

काली इलायची के सेवन से गैस के साथ भूख न लगने की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसकी वजह है इसमें मौजूद कार्मिनेटिव तत्व। इसके अलावा अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या भी हमेशा बनी रहती है तब तो आपको जरूर अपनी भोजन में काली इलायची को शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़े

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, आधिकारिक पुष्टि का इंतजार

 

काली इलायची एसिडिटी दूर करने में भी है फायदेमंद। ऑयली, स्पाइसी फूड के सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है तो इसे बचने या दूर करने के लिए काली मिर्च को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

काली इलायची के सेवन से फेफड़ों में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम और अस्थमा की समस्याएं कोसों दूर रहती हैं। तो श्वसन संबंधी बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

काली मिर्च में मौजूद जीवाणुरोधी गुण दातों के संक्रमण, मूसड़ों के संक्रमण और मुंह की बदबू से राहत दिलाते हैं। तो अगर आप भी मुंह की बदबू से बहुत परेशान रहते हैं तो काली मिर्च के सेवन से इसमें बहुत लाभ मिलेगा।

इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटैशियम त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं जिससे चेहरे की चमक बढ़ती और और आप ज्यादा जवां नजर आती हैं।

Related posts

प्रियंका की ये तस्वीर देंख कायल हो जाएंगें आप..

Srishti vishwakarma

क्या आपके शरीर से भी आती है बदबू? अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा फायदा

Rahul

Coronavirus India Update: बीतें 24 घंटे में कोरोना के 25,920 नए केस, 492 मौतें, संक्रमण दर 2.07%

Neetu Rajbhar