featured यूपी

अब घर बैठे ही बनेगा लर्निंग डीएल, आसान होगी प्रक्रिया

अब घर बैठे ही बनेगा लर्निंग डीएल, आसान होगी प्रक्रिया

लखनऊ: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कई बार लंबी लाइन और काफी समय देना होता है, लेकिन अब व्यवस्था में थोड़ी सी तब्दीली की जा रही है। नए बदलाव में घर बैठे ही लर्निंग डीएल बन जाएगा।

इसी से जुड़ा ट्रायल बुधवार को बाराबंकी जिले में किया गया। किसी भी तरह की कमी अगर मिलेगी तो उसे 15 दिन के अंदर दुरुस्त कर लिया जाएगा। दरअसल जब आवेदन करने वाले लोगों को आरटीओ बुलाया जाता है तो वहां काफी भीड़ इकट्ठा हो जाती है। ऐसे में प्रक्रिया अपने आप ही जटिल हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए घर बैठे ही लर्निंग डीएल के लिए आवेदन करने की सुविधा दी जा रही है। एक बार यह ट्रायल प्रक्रिया सफल हो जाएगी, इसके बाद लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में शुरू हो जाएगा।

आरटीओ कार्यालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से होगी, जिसे एनआईसी पोर्टल के माध्यम से पूरा किया जाएगा। सफल परीक्षण के बाद जल्द ही बड़े स्तर पर इसे लागू किया जाएगा। इसका फायदा सभी आवेदकों को मिलेगा। लखनऊ की बात करें तो हर महीने यहां 8000 से अधिक लर्निंग लाइसेंस बनवाने के आवेदन आते हैं। अब यही सुविधा घर पर मिल जाएगी। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आधार नंबर डालकर सबसे पहले पूरी जानकारी अंकित की जाएगी। उसके बाद फीस जमा होगी और सिग्नेचर अपलोड किया जाएगा। स्लॉट लेने से पहले पूरी प्रक्रिया और कागजात की जांच ऑनलाइन होगी। इन सब कामों के लिए आवेदकों को आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी, उन्हें घर बैठे ही यह सब सुविधा मिल जाएगी।

Related posts

राजस्थान में गुर्जर समेत 5 जातियों को 5 फीसदी आरक्षण देने संबंधी बिल विधानसभा में पास

Rani Naqvi

डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक शासन का किया आह्वान

Neetu Rajbhar

ऋषभ पंत अचानक धोनी की क्यों करने लगे तारीफ?,क्या पंत को सताने लगा है डर..

Mamta Gautam