99541d6e 887d 44a5 a881 a4b1bb8b4f1e PVC कार्ड पाना अब हुआ बेहद आसान, जानिए कैसे करें आवेदन
प्रती​कात्मक चित्र

नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड व्यक्ति के अहम डाक्यूमेंट बन गया है। बैंक में खाता खुलवाने से लेकर बड़-बड़े कामों में अब इसका उपयोग अहम हो गया है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने और पहचान बताने के लिए देशभर में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी की जाने वाली 12 अंकों की संख्या को आधार संख्या कहते हैं। आज के दौर में मात्र आधार कार्ड होने से कई डाक्यूमेंट की जरूरत खत्म हो गई है। वहीं हाल ही में आधार पहचान पत्र को एक नए रूप में तैयार किया है। नई आधार पहचान एक पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) आधारित कार्ड पर छप रही है। नया पीवीसी आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए 50 रुपए की फीस देनी पड़ती है।

PVC कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-

बता दें कि नई आधार पहचान एक पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) आधारित कार्ड पर छप रही है, जो एटीएम या डेबिट कार्ड के आकार जैसी दिखती है। यह एक पेड सर्विस है। नया पीवीसी आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए 50 रुपए की फीस देनी पड़ती है। आधार पीवीसी कार्ड को यूआईडीएआई की ओर से स्पीड पोस्ट के जरिए रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता तक पहुंचाया जाता है। PVC आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको My Aadhaar section पर जाना होगा। इसके बाद ऑडर आधार PVC ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको 12 नंबर के आधार संख्या या फिर 16 अंकों का वर्चुअल आईडी या 28 अंकों का ईआईडी को इनपुट करना होगा।

जिसके बाद कैप्चा कोड या फिर सिक्योरिटी कोड को भरना होगा। इसके बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेज दी जाएगी। OTP सब्मिट करने के बाद आपको PVC कार्ड का की एक प्रीव्यू कॉपी मिलेगी। इसके बाद पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जहां एक पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए 50 रुपए की फीस जमा करनी होगी। पेमेंट होने के बाद आपका PVC आधआर कार्ड का ऑर्डर UIDAI को चला जाएगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड पते पर PVC कार्ड को भेज दिया जाएगा।

नए आधार कार्ड में क्या है खास-

आधार पीवीसी कार्ड पूरी तरह से मौसम प्रूफ, शानदार प्रिंट और लैमिनेटेड है। आप अब इसे हर जगह ला सकते हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना कि बारिश से भी इसे नुकसान हो सकता है। अपने आधार पीवीसी को अब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं। वहीं प्लास्टिक कार्ड के रूप में नया आधार टिकाऊ है, दिखने में आकर्षक है और लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा। इस कार्ड को बनाने के लिए 50 रुपये का खर्च देना होगा।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

दिसंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैं​क, जानें किस दिन कहां है बैंक की छुट्टी

Previous article

दिल्ली में सरकार की तरफ से फ्री होगा RT-PCR टेस्ट्स, प्राइवेट लैव में देना हो 800 रुपये चार्ज

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.