September 28, 2022 9:18 pm
हेल्थ

गुड़ खाने से पहले जान लें ये जरुरी बातें, नहीं तो हो सकते हैं कई नुकसान

jaggery Eating Habits

खाना किसे नहीं पसंद हर कोई मीठे का शैकीन है, लेकिन कई बार हमें जानकारी ना होने के कारण मीठे का सेवन करना भी भारी पड़ सकता है। वैसे तो गुड़ मीठे के रुप में एक अच्छा विकल्प है, लेकिन कई बार हम इतना मीठा खा लेते हैं कि फिर बाद में पछताना पड़ता है। तो आज हम आपको देने वाले हैं गुड़ से जुड़ी हुई ऐसी ही जानकारी जिसे आपको ध्यान में रखते हुए ही गुड़ को अपनी डाइट मीठा में शामिल करना चाहिये। वैसे तो कहा जाता है कि अति हर चीज की बुरी होती है, और ऐसा ही कुछ गुड़ के साथ भी है अगर आप मात्रा को ध्यान में रखते हुए गुड़ का सेवन करते हैं तो इसके कोई नुकसान हीं है, लोकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाये तो आपको झेलने पड़ सकते हैं ये भारी नुकसान तो चलिये जानते हैं।

ब्लड शुगर को इन आसान टिप्स से करें कंट्रोल साथ ही ये बीमारी भी रहेंगे दूर Control blood sugar with these simple tips along with this disease will also be away -

 बढ़ा सकता है ब्लड शुगर:
अक्सर कई लोगों को देखा जाता है कि वो खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम गुड़ में लगभग 383 कैलोरी होती है। जो कि अगर आप रोजाना इसका इतना सेवन करते हैं तो ये आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है।

Juices for Constipation Relief: 5 Juices that Can Help Relieve Constipation | Best Juices to Treat Constipation

हो सकती है कब्ज की समस्या :
गुड़ आपके इम्युन सिस्टम को सही रखने का काम करता ही है साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है,  लेकिन इसके ज्यादा सेवन से पाचन खराब हो सकता है और कब्ज की समस्या हो सकती है। क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से ये हमारे पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है।

Home Remidies How To Lose Belly Fat In 7 Days Quick Weight Loss Tips In Hindi - पेट की चर्बी घटा कर मोटापा कम करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, होता है

बढ़ सकता है आपका वजन:
बता दें कि गुड़ में फैट और प्रोटीन के अलावा ग्लूकोज और फ्रुक्टोज भी पाया जाता है। और यही वजह है कि अगर आप गुड़ का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको मोटापे का शिकार होना पड़ सकता है।

संक्रमण का कारण बन सकता है:
कभी-कभी गुड़ के कच्चे माल को ठीक से नहीं धोया जाता, इस वजह से यह संक्रमण और रोगाणुओं को ले जा सकता है। इसलिए, आपको गुड़ खरीदने से पहले अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिये। साथ ही हर रोज इसका ज्यादा सेवन से बचना चाहिये ।

स्किन एलर्जी के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे - home-remedies-to-get-rid-of-skin-allergy - Nari Punjab Kesari

हो सकती है एलर्जी :
कई बार ज्यादा गुड़ का सेवन करने से पेट दर्द, खांसी, सिरदर्द और उल्टी आदि हो सकती है। इसलिये कोशिश करें कि कम मात्रा में ही इसका सेवन कम करें।

Related posts

ऑक्सीजन की किल्लत से थमी मरीजों की सांसें

sushil kumar

क्या व्यायाम से संभव है कैंसर का इलाज

bharatkhabar

कुछ इस तरह करें सर्दियों में बच्चों की देखभाल

Anuradha Singh