January 25, 2022 4:37 pm
featured देश हेल्थ

Covid-19 के नए वेरिएंट Omicron से बढ़ी लोगों की टेंशन, जानिए ओमिक्रोन वेरिएंट संक्रमण के लक्षण

corona third wave Covid-19 के नए वेरिएंट Omicron से बढ़ी लोगों की टेंशन, जानिए ओमिक्रोन वेरिएंट संक्रमण के लक्षण

Covid-19 के नए वेरिएंट से पूरी दुनिया में हड़कंप मच हुआ है। B.1.1.529 नाम से जाने वाली कोरोना के इस नए वैरीअंट को विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से ओमीक्रोन (Omicron) का नाम दिया गया है। इस वायरस को लेकर सबसे बड़ी चिंता का विषय यह है कि यह वायरस काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। 

ये भी पढ़े: आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, कृषि कानून की वापसी के लिए केंद्र सरकार पेश करेगी बिल

इस वायरस को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि तेजी से म्यूटेशन होने की वजह से यह वायरस डेल्टा, डेल्टा प्लस और बाकी वैरीअंट से भी काफी खतरनाक है। 

जिसको लेकर दुनिया भर में सख्ती से कदम उठाए जा रहे हैं। वही कोरोना की दूसरी लहर से बेहाल हुआ भारत भी अब इसको लेकर सख्त रवैया के साथ आगे बढ़ रहा है। साथ ही भारत सरकार की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी भी जारी की गई है। तो आइए जानते हैं कोविड-19 के इस नए वर्जन से जुड़ी सभी खास बातें

ओमिक्रोन वेरिएंट संक्रमण के लक्षण

ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variants)  संक्रमण के लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान एनआईसीडी की ओर से बताया गया है कि यदि आपके शरीर में ओमिक्रोन वेरिएंट वायरस है तो भी उसकी कोई भी विशेष लक्षण दिखाई नहीं देंगे। 

एनआईसीडी के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट की तरह ही ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति भी एसिम्टोमेटिक पाए गए। हालांकि यह बात अभी तक साफ नहीं हो पाई है। की इस वेरिएंट को कैसे पहचाना जाए। 

कैसे होगी संक्रमण की जाँच

ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variants) की जांच को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि मौजूदा समय में SARS-CoV-2 PCR संक्रमण को पकड़ने में सक्षम है। वही इस नए ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर भारत सहित पूरा वेस्ट सतर्क है और दक्षिण अफ्रीका से आ रहे सभी यात्रियों को क्वारंटाइन रहने और टेस्ट कराने की प्रतिबद्धता रखी गई। 

5 दिन में 9 देशों में फैला ओमीक्रोन वेरिएंट

ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variants) बीते 5 दिनों में 9 देशों तक फैल चुका है। जिसमें दक्षिण अफ्रीका, इजराइल,  बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, चेक रिपब्लिक, इटली, हॉन्गकॉन्ग और ब्रिटेन शामिल है। हालांकि भारत के लिए राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक ओमीक्रोन वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन फिर भी भारत सरकार की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है। वही इन देशों से आ रहे यात्रियों पर पैनी नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

 

Related posts

Hathras Latest Update: जानें किस केंद्रीय मंत्री ने की हत्यारों को फांसी देने की मांग

Trinath Mishra

16 जुलाई से प्रियंका गांधी का लखनऊ दौरा, यहां देखिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

Shailendra Singh

कोरोना पॉजिटिव हुये एम वेंकैया नायडू, ट्वीट कर दी जानकारी

Trinath Mishra