होली पर सेहत का रखें ध्यान और बनाए ओट्स गुजिया

नई दिल्ली। रंगों के त्‍योहार होली हर तरफ रंग बिखेर हा है और सब खुशी के रंग में रंगते नजर आ रहे है। साथ ही खुशी का यह मौका बिना मिठाइयों के अधूरा है और फिर सिर्प यही त्योहार क्यों कोई भी त्‍योहार स्‍वादिष्‍ट पकवान और मिठाइयों के बिना अधूरा होता है। हालांकि होली के मौके पर घरों में मिठाइयों की भरमार तो रहती है। लेकिन गुजिया एक ऐसी मिठाई है जिसे खासतौर पर होली पर ही बनाया जाता है। गुजिया में मावा और खूब सारे ड्राई फ्रूट्स भरे जाते हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। लेकिन आज हम आपको मावा नहीं बल्कि हेल्‍दी ओट्स की गुजिया बनाने का तरीका बताएगें। तो बिना देर किए इसकी रेसेपी बताते है।

स्‍टफिंग के लिए

-ओट्स – 1 कप
-कटा हुआ खजूर – 1/2 कप
-कटा काजू – 10
-कटा बादाम – 10
-कटा अखरोट – 10
-किशमिश – 20
-भुने हुए तिल के बीज – 1 चम्मच

स्‍टेप- 1

गुजिया की कवरिंग बनाने के लिए एक कटोरी आटा लेकर उसे छान लें। फिर इसमें तीन बड़े चम्‍मच तेल मिलाये और फिर जरूरत के हिसाब से पानी डालते हुए आटे को सख्त गूंथ लें और थोड़ी देर के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें।

स्‍टेप- 2

स्‍टफिंग बनाने के लिए ओट्स, खजूर, काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और तिल के बीज को एक बाउल में लेकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर इसे बारह बराबर हिस्सो में बांट लें।

स्‍टेप- 3

अब रखे हुए आटे को अपनी हथेली पर थोड़ा सा तेल लगाकर हर हिस्से को गोल आकार देकर बेल लें।

स्‍टेप -4

अब गुजिया के कवर को ग्रीस कर लें।

स्‍टेप-5

फिर इसे मोल्‍ड और हल्‍के हाथों से प्रेस करके और इसमें तैयार स्टफिंग भर लें। अब थोड़ा सा पानी लगाकर किनारों को बंद कर दें। फिर गुजिया को नम कपड़े से ढककर रख दें।

स्‍टेप- 6

अब एक कड़ाई में तेल गर्म कर लें और गर्म तेल में 5- 6 गुजिया डालकर हल्का ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। इसी तरह सारे गुजिया तल कर निकाल लें। दो से तीन मिनट के लिए गुजिया को अलग रख दें।

स्‍टेप-7

आपकी हेल्‍दी ओट्स गुजिया तैयार है, आप इसे तुरंत सर्व करें।