featured उत्तराखंड

Kedarnath Yatra: बाबा केदार के खुले कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया धाम, सीएम धामी ने लिया आशीर्वाद

hh Kedarnath Yatra: बाबा केदार के खुले कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया धाम, सीएम धामी ने लिया आशीर्वाद

Kedarnath Yatra: बाबा केदारनाथ के पट 6 महीने बाद खुल गए हैं। शुभ मुहूर्त के मुताबिक 6.25 बजे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मंदिर के कपाट खोले गए, जिसके बाद मुख्य पुजारी रावल ने बाबा की डोली लेकर मंदिर में प्रवेश किया।

विशेष पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चार के साथ 6 बजकर 15 मिनट पर कपाट खोले गए। मंदिर को 15 क्विंटल रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की केदारनाथ यात्रा पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ देगी।

ये भी पढ़ें :-

Share Market Today: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स खुलते ही 900 अंक फिसला, निफ्टी 16500 लुढ़का

पहले बाबा के धाम पहुंचे हजारों भक्त
कपाट खुलने से एक दिन पहले ही हजारों श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए केदारनाथ पहुंच गए। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए गाड़ियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। सोनप्रयाग से 5 किलोमीटर दूर आखिरी पड़ाव गौरीकुंड तक छोटे वाहनों से ही सफर करने की इजाजत है।

PM मोदी के नाम से पहली पूजा
आज से 12 हजार श्रद्धालु हर दिन दर्शन कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा की गई। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूजा-अर्चना कर बाबा केदार का आशीर्वाद लिया। गौरीकुंड से हजारों की संख्या में श्रद्धालु गुरुवार सुबह केदारनाथ धाम की तरफ बढ़ रहे है। भक्तों ने करीब 21 किलोमीटर की दूरी पैदल, घोड़े या पिट्‌ठू से पूरी की।

15 क्विंटल फूलों से सजाया गया
धाम खुलने के बाद से ही परंपरा के अनुसार धाम में पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू हुआ। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु केदार धाम पहुंचे। श्रद्धालुओं के आने को लेकर बाबा केदार के धाम को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया।

Related posts

UP Election: सूबे के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में किया ब्राह्मणों का प्रबुद्ध सम्मेलन

Neetu Rajbhar

Aaj Ka Rashifal: 03 जून को सूर्य की तरह चमकेगी इन राशियों का किस्मत, जानें आज का राशिफल

Rahul

सरकार ने बाबा रामदेव की कोरोना की दवाई पर क्यों लगाई रोक?

Mamta Gautam