मात्र 30 मिनट पैदल चलिए और बनाइए खुद को चुस्त-दुरुस्त

लखनऊ: एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन यह आसान काम नहीं है। इसके लिए नियमित होना पड़ता है और पर्याप्त समय की भी जरूरत होती है। ऐसे लोग जिनके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, वह पैदल चलकर भी अपनी सेहत अच्छी रख सकते हैं। मात्र 30 मिनट पैदल चलकर काफी फायदा मिल सकता है।

जानिए क्या हैं फायदे

अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो यह आपके लिए सबसे कारगर उपाय है। 30 मिनट पैदल चलकर शरीर पर्याप्त मात्रा में कैलोरी बर्न करता है। इतनी देर पैदल चलने से वजन भी कम हो जाता है, दिल की बीमारी होने के चांस भी कम हो जाते हैं। हार्ट अटैक और अन्य दिल की बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि हर दिन कम से कम 30 मिनट पैदल चला जाए।

हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती

30 मिनट पैदल चलने से हाथ और पैर दोनों की हड्डियों और मांसपेशियों में काफी मूवमेंट होती है। इससे हमारा शरीर और मजबूत होता है। इन सब से हटकर घर से बाहर निकालना और पैदल चलना आपके मन मस्तिष्क तरोताजा कर सकता है। शुद्ध हवा मिलती है और नए नए विचार भी दिमाग में आते हैं। 30 मिनट पैदल चलना उन लोगों के लिए भी सबसे फायदेमंद है, जो ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। इससे डायबिटीज जैसी बीमारी से भी राहत मिलती है।

उपकेंद्रों की कराएं टेक्निकल ऑडिट, खत्म कराएं ट्रिपिंग: ऊर्जा मंत्री

Previous article

प्रतापगढ़: सुलभ की मौत पर जिले के पत्रकारों में रोष, सीबीआई जांच की मांग की

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured