September 28, 2022 9:03 pm
featured धर्म

श्रीनगर के लाल चौक पर निकाली गई जन्माष्टमी यात्रा, मुस्लिम समुदाय ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

33 1 श्रीनगर के लाल चौक पर निकाली गई जन्माष्टमी यात्रा, मुस्लिम समुदाय ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

आज पूरे देश में जन्माष्टमी का त्योहार खूब धूमधाम से मनाया गया। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के लाल चौक पर भी जन्माष्टमी की धूम रही। श्रीनगर के लाल चौक पर जन्माष्टमी के मौके पर जहां पर्व धूमधाम से मनाया गया तो वहीं हिंदू मुस्लिम एकता भी देखने को मिली। कश्मीरी पंडितों ने धूमधाम से भगवान कृष्ण की झांकी निकाली। जिसमें सभी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया।

बता दें कि जन्माष्टमी की इस यात्रा का समापन लाल चौक के बीचो-बीच हुआ। इस मौके पर सबने एक दूसरे को जन्माष्टमी की बधाई दी, और सब एक साथ भगवान श्री कृष्ण के गीत गाते और धीरकते नजर आए। इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ-साथ कश्मीरी पंडित महिलाओं ने भी भाग लिया। इस मौके पर भगवान कृष्ण की भक्ति की गई, और उनके भक्त ढोल नगाड़ों की आवाज पर जमकर नाचे।

janmashthmi श्रीनगर के लाल चौक पर निकाली गई जन्माष्टमी यात्रा, मुस्लिम समुदाय ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

वहीं इस मौके पर कश्मीरी पंडितो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। बता दें कि कश्मीर घाटी के हालात बहुत नाजुक रहते हैं। लेकिन जन्माष्टमी के मौके पर ऐसा नजारा कई सालों बाद देखने को मिला। जिसमें कश्मीर के लोगों ने मिल जुल कर एक साथ जन्माष्टमी मनाई। जन्माष्टमी की यात्रा हब्बा कदल से होते हुए श्रीनगर के लाल चौक से होते हुए गुजरी।

22 1 श्रीनगर के लाल चौक पर निकाली गई जन्माष्टमी यात्रा, मुस्लिम समुदाय ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

वहीं इस मौके पर सुरक्षा के लिए जवान तैनात किए गए। कश्मीरी पंडितों का कहना है कि कई साल पहले ये यात्रा निकाली जाती थी। लेकिन काफी सालों से घाटी के हालात खराब होने से ये यात्रा रोक दी गई थी। उसके बाद कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया। जिसके चलते ये यात्रा कोरोना के कारण बंद रही। वहीं उनका कहना है कि 90 के दशक में ये झांकी नहीं निकाली जाती थी। लेकिन साल 2004 में इस यात्रा को फिर से शुरू किया गया। जिसके चलते इस साल ये यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई।

Related posts

आप ने राज्यसभा में तीन सीटें की पक्की, पीएसी बैठक में लगेगी मुहर

Rani Naqvi

23 कर्मचारियों को दिया जीएमवीएन से कम्पलसरी रिटायरमेंट, एमडी ज्योति नीरज खैरवाल का बड़ा कदम

piyush shukla

राजस्थानः भरतपुर के नगर कस्बे में दो पक्षों में हुई फायरिंग में एक की मौत दो घायल

mahesh yadav