featured दुनिया

तालिबान: पंजशीर पर कब्जे का दावा, पूरा अफगान तालिबान के कंट्रोल में

talibani तालिबान: पंजशीर पर कब्जे का दावा, पूरा अफगान तालिबान के कंट्रोल में

अफगान पर कब्जा करने के बाद अब तालिबान रूकने का नाम नहीं ले रहा । हर रोज नई खबरें सामने आ रहीं हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार तालिबान पंजशीर पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है। जिसके दावे अब सच नज़र आने लगे हैं।

पंजशीर पर कब्जे का दावा

तालिबान लगातार यह दावा कर रहा है कि उसने पंजशीर पर कब्जा कर लिया है। कब्जे के बाद से ही अब पूरे अफगान पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है।

यह भी पढ़े

आज का पंचांग : जानें इस मंगलवार क्या है खास, कौन सा शुभ योग बदल देगा आपका भाग्य

 

जल्द बनेगी सरकार

तालिबान ने कहा कि नई सरकार का गठन जल्द कर लिया जाएगा। इससे पहले सुबह तालिबान ने पंजशीर के प्रांतीय गवर्नर हाउस पर तालिबानी झंडा फहराने का एक वीडियो जारी कर दावा किया था कि उसने पूरे पंजशीर पर कब्जा कर लिया है।

तालिबान बोल रहा ‘झूठ’

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि नेशनल रेसिस्टेंस फ्रंट ऑफ अफगानिस्तान का नेतृत्व कर रहे अहमद मसूद और पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह पड़ोसी मुल्क ताजिकिस्तान भाग गए हैं। वहीं मसूद ने अपने ट्विटर संदेश में कहा है कि वह सुरक्षित हैं। मसूद ने कहा कि तालिबान का जीत का दावा झूठा है और हमारी जंग जारी है।

तालिबान की पूरी मदद कर रहा पाकिस्तान !

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पंजशीर पर नियंत्रण करने में तालिबान को पाकिस्तान की वायुसेना और ड्रोन की भरपूर मदद मिली। तालिबानी लड़ाकों ने रातोंरात पंजशीर के आठ जिलों पर कब्जा कर लिया। मिली जानकारी के अनुसार हवाई हमले के बाद पूर्व उपराष्ट्रपति सालेह तजिकिस्तान भाग गए।

तालिबान ने 6 देशों को भेजा न्योता

अफगानिस्तान में तालिबान अब सरकार गठन के लिए बड़ी तैयारी में जुट गया है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तालिबान ने चीन, पाकिस्तान, तुर्की, कतर, रूस और ईरान को निमंत्रण भेजा है। भारत के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के बार-बार दावे के बावजूद हालांकि उसने न्योता नहीं भेजा है।

 

Related posts

आरबीआई ने जारी किया सौ रुपये का नया नोट

rituraj

जन आशीर्वाद यात्रा लेकर सीतापुर पहुँचे कौशल किशोर ने जनता से किया संवाद

Shailendra Singh

रुद्राक्ष धारण करते समय बरतें ये सावधानियां वरना हो सकता है बुरा असर

Trinath Mishra