September 26, 2022 9:03 pm
featured दुनिया भारत खबर विशेष

जानें क्यों, इस देश में युवाओं से की जा रही ज्यादा शराब पीने की अपील ?

sharab जानें क्यों, इस देश में युवाओं से की जा रही ज्यादा शराब पीने की अपील ?
ज्यादा शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इस बात को हम सभी जानते हैं। आमतौर पर अधिकतर देशों में सरकार लोगों को शराब ज्यादा न पीने को लेकर जागरूक भी करती है, लेकिन एक ऐसा भी देश है जो शराब की खपत घटने की वजह से परेशान है।
यही वजह है कि जापान सरकार युवाओं से अपील कर रही है कि वह और अधिक शराब पीएं। जापान ने एक राष्ट्रव्यापी स्पर्धा शुरू की है जिसमें युवा वयस्कों को शराब पीने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सरकार ने अपने यहां के नागरिकों को शराब पिलाने के लिए बिजनेस सुझाव मांगा है। सरकार ने यह सुझाव एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता के जरिए मांगा है। इस प्रतियोगिता के लिए इनाम देने की भी योजना है। सरकार का मानना है कि युवा पीढ़ी के अधिक शराब पीने से जापान की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। कंपटीशन में प्रतिभागियों को अधिक शराब खपत, आकर्षक ब्रांडिंग और उद्योगों को बढ़ावा देने का मुख्य आइडिया देना होगा।
बड़ी संख्या में जापान के युवा नशा नहीं करते हैं। इसलिए कुछ अधिकारी एक नए कैंपेन के साथ इसे बदलने की उम्मीद कर रहे हैं। जापान की युवा पीढ़ी अपने माता-पिता की तुलना में कम शराब पीती है। जिसका सीधा असर जापान की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है।
कम हुई शराब की खपत
युवाओं को अधिक शराब पीने के लिए प्रोत्साहित करने वाले अभियान के लिए एक वेबसाइट भी है। इस वेबसाइट के अनुसार जापान का शराब बाजार सिकुड़ रहा है। टैक्स एजेंसी के हालिया आंकड़े बताते हैं कि लोग 1995 की तुलना में 2020 में कम शराब पी रहे थे। शराब की अनुमानित खपत एक चौथाई कम हो गई हैं। द जापान टाइम्स अखबार के मुताबिक शराब टैक्स 1980 में कुल राजस्व का 5 प्रतिशत एकत्रित हुआ। जबकि 2020 में यह आंकड़ा केवल 1.7 फीसदी था।

Related posts

कोरोना के सबसे बुरे दौर से गुजर चुका दिल्ली..

Mamta Gautam

अमेरिका: फिलाडेल्फिया में दो मंजिला मकान में भीषण आग, आठ बच्चों समेत 12 लोगों की मौत

Rahul

Breaking News