September 26, 2021 1:02 am
featured देश

चीन को भारत से एक और आर्थिक झटका, भारत ने एस प्रॉडेक्ट के आयात पर लगाई रोक

china 2 चीन को भारत से एक और आर्थिक झटका, भारत ने एस प्रॉडेक्ट के आयात पर लगाई रोक

भारत चीन को लगातार आर्थिक मोर्चे पर झटके दे रहा है। अब भारत ने चीन को एक और झटका देने के लिए चीन द्वारा बनाए गए

नई दिल्ली। भारत चीन को लगातार आर्थिक मोर्चे पर झटके दे रहा है। अब भारत ने चीन को एक और झटका देने के लिए चीन द्वारा बनाए गए रंगीन टेलीविजन सेट के अयात पर रोक लगा दी है। भारत में बड़ी संख्या में कलर टीवी चीन से मंगाए जाते थे। लेकिन अब सरकार ने इसको बैन कर दिया है। भारत का कहना है कि इससे भारत में धरेलु उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। चीन के आयात पर रोक लगाने से भारत में मेक इन इंडिया को मज़बूती मिलेगी और भारत के इस कदम से चीन को बड़ा आर्थिक झटका लगने वाला है।

टेलीविजन आयात के नियम में बदलाव

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) का एक अधिसूचना में कहना है कि भारत में कलर टीवी की आयात में बड़ा बदलाव किया गया है और चीन से मंगाए जाने वाले टीवी को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। भारत का कहना है कि हमारा मकसद चीन से आने वाले सामान पर रोक लगाना और आत्मनिर्भर भारत  को बल देना है। आयात में बदलाव के बाद किसी भी सामान के बैन होने के बाद अगर उसे खरीदा जाएगा तो कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले DGFT से आयात के लिए लाइसेंस लेना होगा।

https://www.bharatkhabar.com/lost-count-after-50-murders-ayurvedic-doctor-to-police-after-arrest-in-delhi/

इन देशों से कलर टेलीविजन आयात

वहीं चीन भारत में कलर टीवी का सबसे बड़ा निर्यातक है। चीन के बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों नंबर आता है। दरअसल लद्दाख सीमा पर चीनी सैना की हरकत के बाद से ही पूरे देश में चीन के खिलाफ विरोध शुरू हो गया था। जिसके चलते भरात में टिक-टॉक, वी चैट समेत 59 चीनी ऐप को बैन कर दिया है। उसके बाद 47 और चीनी ऐप को बंद करन का फैसला लिया गया। इतना ही नहीं भारत ने चीन से मिले कई टेंडर भी कैंसल किए हैं।

Related posts

8 अगस्‍त को लखनऊ आएंगे यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास, इन मुद्दों पर होगा मंथन  

Shailendra Singh

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

Rani Naqvi

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह ने किया 1500 किलोवॉट की दुनाव लघु जल विद्युत परियोजना लोकार्पण

Breaking News