September 28, 2021 12:08 am
Fashion Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आपके चेहरे पर भी हैं अनचाहे बाल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगी राहत

facemask अगर आपके चेहरे पर भी हैं अनचाहे बाल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगी राहत

चेहरे पर वैक्सिंग करना और अनचाहे बालों को हटाना कई महिलाओं के लिए मुश्किल भरा काम होता है। जिसके कारण उनके चेहरे पर छोटे- छोटे बाल आ जाते हैं । जिससे उनकी खूबसूरती पर काफी असर पड़ता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने चेहरे पर हो रहे अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकतें हैं।

नींबू और शहद का करें प्रयोग

आप दो चम्मच चीनी और नींबू का रस और एक चम्मच शहद को एक कटोरी मे अच्छी तरह से मिलाएं। 3 से 4 मिनट तक गर्म पानी में कटोरी को रखकर गर्म करें। पेस्ट ठंडा हो जाए तो प्रभावित जगहों पर पाउडर की जगह कॉर्नस्टार्च लगाएं और पेस्ट को बालों के बढ़ने की दिशा में फैलाएं। अब एक वैक्सिंग स्ट्रिप या सूती कपड़े के रुमाल की मदद से बालों को बढ़ने की विपरीत दिशा से झटके से खींचकर निकालें। इसी तरह चेहरे के सारे बालों को आप निकाल सकते हैं.

दलिया और केले का कर सकते हैं प्रयोग

पके हुए एक केले को मिक्सी में ब्लेंड करें और इसमें दो बड़े चम्मच दलिया मिलाएं। अब इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इससे हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें। दलिया हाइड्रेटिंग स्क्रबर की तरह काम करता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा से रेडनेस को दूर करने में मदद करते हैं।

आलू और दाल का भी कर सकते हैं प्रयोग

5 चम्मच दाल को रात भर भिगोएं। सुबह इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद आप एक कटोरी में आधा आलू का रस, एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब दाल के पेस्ट के साथ इसे मिलाएं और मिक्स कर लें। चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करते रहें। लगभग 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।

Related posts

डायबिटीज रोकने में घर का खाना इस तरह हो सकता है मददगार…

Anuradha Singh

मशरुम में है सेहत का खजाना, आज ही शुरु करें इसका सेवन

Vijay Shrer

What You May Have Missed at the Alley 33 Fashion Event

bharatkhabar