featured बिज़नेस साइन्स-टेक्नोलॉजी

ICICI & HDFC Bank ग्राहकों को मिलेगी नई सुविधा, जानिए कैसे होगा लाभ

1 अगस्त से बदल जाएंगे टैक्स और बैंकिंग नियम, जानिए क्या होगा परिवर्तन

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने शुक्रवार को बयान जारी करते हुए कहा कि खुदरा और कॉर्पोरेट ग्राहकों को सीमा शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की सुविधा दी जा रही है। अपने बयान में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने आगे कहा कि कॉर्पोरेट ग्राहक बैंक की कॉरपोरेट इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की मदद से सीमा शुल्क का भुगतान आसानी से किया जा सकता है। जबकि खुदरा ग्राहक बैंक में खुदरा इंटरनेट बैंकिंग मंच के द्वारा भुगतान होगा। 

बैंक से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह सुविधा शुरू होने के साथ ही बैंक ग्राहकों को भारतीय सीमा शुल्क इलेक्ट्रॉनिक गेटवे की वेबसाइट पर बैंकों की सूची में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) को चुनकर सीमा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। वही आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के लेनदेन बैंकिंग प्रमुख हितेश सेठिया ने इंडियन इनडायरेक्ट टैक्स एवं सेवा शुल्क बोर्ड के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि इस सुविधा से बैंक के लाखों ग्राहकों को सीमा शुल्क इलेक्ट्रॉनिक गेटवे की वेबसाइट के माध्यम से सीमा शुल्क व डिजिटल भुगतान करने में काफी आसानी होगी। 

वहीं दूसरी ओर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank ) के सेंट्रल इनडायरेक्ट टैक्स और सीमा शुल्क बोर्ड आइसगेट प्लेटफार्म के साथ एकीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। और  अब इस बैंक से जुड़े ग्राहक सीधे सीमा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 

शेयर बाजार से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बैंक ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank )का चयन करके सीधे सीमा शुल्क भुगतान की सुविधा प्रदान की जा रही है। 

वही एचडीएफसी बैंक का कहना है कि वह सीमा शुल्क के खुदरा और थोक भुगतान दोनों प्रकार की सुविधा प्रदान कर रहा है एचडीएफसी के एक बयान के मुताबिक एचडीएफसी बैंक के साथ ग्राहकों को अब दूसरे बैंक के जरिए भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। नए नियमों के मुताबिक एचडीएफसी बैंक में प्रशासनिक व संस्थागत कारोबार, साझेदारी व समावेशी बैंकिंग, सामूहिक स्टार्टअप बैंकिंग के चीफ स्मिता भगत के मुताबिक,सीमा शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक व डिजिटल भुगतान से भारत में कारोबार करने में आसानी होगी। साथ ही ऑनलाइन सीमा शुल्क संग्रहण से बड़े पैमाने पर पारदर्शिता आएगी। 

Related posts

बांदीपुरा में सेना ने लश्कर कमांडो को किया ढेर, 2 जवान शहीद

shipra saxena

रेप पीड़िता को जिंदा जलाने का प्रयास, लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज में भर्ती

Trinath Mishra

पुलिस ने जिला प्रशासन को सौंपी राम रहीम के परिजनों की लिस्ट

Pradeep sharma